भुगतान और निपटान प्रणाली

अर्थव्‍यवस्‍था की समग्र दक्षता में सुधार करने में भुगतान और निपटान प्रणाली महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके अंतर्गत राशि-मुद्रा, चेकों जैसी कागज़ी लिखतों के सुव्‍यवस्थित अंतरण और विभिन्‍न इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यमों के लिए विभिन्‍न प्रकार की व्‍यवस्‍थाएं हैं।

प्रेस प्रकाशनी


(318 kb )
विनियामक सैंडबॉक्स (आरएस) – ‘सीमापारीय भुगतान’ संबंधी दूसरी कोहार्ट - निकास

19 जुलाई 2022

विनियामक सैंडबॉक्स (आरएस) – ‘सीमापारीय भुगतान’ संबंधी दूसरी कोहार्ट - निकास

विनियामक सैंडबॉक्स (आरएस) के अंतर्गत 'सीमापारीय भुगतान’ विषय के साथ दूसरे कोहार्ट में, आठ संस्थाओं ने अपने उत्पादों की जांच आरंभ की, जिसे 13 सितंबर 2021 की प्रेस प्रकाशनी के माध्यम से सूचित किया गया था।

2. निम्नलिखित चार संस्थाओं ने 'जांच चरण' पूरा कर लिया है।

क्र सं. सैंडबॉक्स संस्था विवरण
1 कैशफ्री पेमेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड यह उत्पाद, स्थानीय भुगतान प्रणालियों के माध्यम से, भारतीय निवेशकों द्वारा विदेशी एक्सचेंजों (उदाहरणार्थ NASDAQ) में सूचीबद्ध आस्तियों, यथा सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध शेयरों, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड अर्थात् ईटीएफ और म्यूचुअल फंड की इकाइयों, प्रतिभूतियों की क्रय सुविधा के लिए एक सीमापारीय भुगतान मंच प्रदान करता है।
2 फेयरेक्स सोल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड यह उत्पाद बहिर्गामी विप्रेषण के लिए शीर्ष सीमापारीय भुगतान प्रदाताओं का समूहन मंच प्रदान करता है।
3 नियरबाय टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड यह उत्पाद मौजूदा रुपया आहरण व्यवस्थाएँ (आरडीए) तंत्र का उपयोग करते हुए एक आभासी बैंक खाते के रूप में लाभार्थी के आधार संख्या से अंतर्गामी सीमापारीय प्रेषण की सुविधा प्रदान करता है।
4 ओपेन फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड यह उत्पाद मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हुए एक ब्लॉकचैन-आधारित सीमापारीय भुगतान प्रणाली का प्रस्ताव करता है तथा घर्षण रहित और छेड़छाड़ रहित (टैंपर प्रूफ) निगरानी क्षमताओं को सुनिश्चित करता है।

3. उत्पादों का मूल्यांकन पारस्परिक रूप से सहमत जांच परिदृश्यों और अपेक्षित परिणामों के आधार पर किया गया था। उपर्युक्त सभी चार उत्पादों को विनियामक सैंडबॉक्स के तहत जांच के दौरान परिभाषित सीमा शर्तों के भीतर व्यवहार्य पाया गया है।

4. उपरोक्त संस्थाएं अब ‘सीमापारीय भुगतान’ पर विनियामक सैंडबॉक्स के दूसरे कोहार्ट से बाहर हो गई हैं। इस कोहार्ट के तहत स्वीकार्य उत्पादों को लागू विनियामक अपेक्षाओं के अनुपालन के अधीन विनियमित संस्थाओं द्वारा अपनाने के लिए विचार किया जा सकता है।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2022-2023/559

2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख

© भारतीय रिज़र्व बैंक । सर्वाधिकार सुरक्षित

दावा अस्‍वीकरणकहाँ क्‍या है |