Marathi Hindi

मुख्य महाप्रबंधक
राजभाषा विभाग

आमुख

हमारे देश की भाषाई विविधता हमारे लिए गौरव की बात है। इसीलिए, संविधान निर्माताओं ने जहाँ हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया वहीं राज्‍यों की भाषाओं को भी समुचित महत्‍व दिया। रिज़र्व बैंक एक अखिल भारतीय संस्‍था होने के नाते इसमें देश के विभिन्‍न भागों के लोग काम करते हैं। हिंदीतर भाषी स्‍टाफ-सदस्‍यों को बैंकिंग हिंदी सिखाना अपने आप में चुनौतीपूर्ण कार्य है क्‍योंकि इसके लिए बैंकिंग विषय और हिंदी भाषा दोनों की जानकारी आवश्‍यक है। हिंदी सीखने के लिए तो पुस्‍तकें उपलब्‍ध हैं, परंतु बैंकिंग हिंदी सीखने के लिए बाजार में पुस्‍तकों का अभाव है।

रिज़र्व बैंक में राजभाषा हिंदी के पचास वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में वर्ष 2015-16 को स्‍वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाया गया। स्‍वर्ण जयंती वर्ष के कार्यक्रमों के अंतर्गत हैदराबाद में आयोजित संगोष्‍ठी में यह बात उभरकर आई कि हिंदी भाषा के शिक्षण के तरीकों में बदलाव करके क्षेत्रीय भाषाओं के माध्‍यम से बैंकिंग हिंदी की जानकारी दी जाए तो हिंदी सीखने में आसानी होगी। इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए छह क्षेत्रीय भाषाओं यथा - तेलुगू, तमिल, मलयालम, कन्‍नड़, ओड़िया और बांग्ला - के माध्‍यम से बैंकिंग हिंदी सिखाने के लिए पाठ्य सामग्री तैयार की गई और मई 2016 में आयोजित स्‍वर्ण जयंती समारोह में माननीय गवर्नर महोदय द्वारा इनका विमोचन किया गया। वर्ष 2016-17 में असमीया तथा कोंकणी भाषा के माध्यम से बैंकिंग हिंदी सिखाने हेतु पुस्तकें तैयार की गईं।

इस प्रयास को आगे बढ़ाते हुए इस बीच ‘ख’ क्षेत्र की तीन और भाषाओं यथा – पंजाबी, गुजराती और मराठी - की पुस्‍तकें तैयार की गई हैं ताकि इन क्षेत्रों के स्‍टाफ-सदस्‍य को भी बैंकिंग हिंदी सीखने में आसानी हो सके।

आधुनिक प्रौद्योगिकी की सर्वव्‍यापकता और पर्यावरण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को ध्‍यान में रखते हुए इन्‍हें .epub के रूप में तैयार किया गया है ताकि आप सभी इसे कम्‍प्‍यूटर के साथ-साथ अपने मोबाइल में भी पढ़ सकें।

आशा है, हमारा यह प्रयास आपको पसंद आएगा और आप इन पुस्तकों का उपयोग करेंगे। मेरा पूरा विश्‍वास है कि बैंक में राजभाषा हिंदी का प्रयोग बढ़ाने की दिशा में ये पुस्‍तकें सहायक सिद्ध होंगी।

इन पुस्‍तकों को तैयार करने में लेखकों और हमारे राजभाषा अधिकारियों सहित बैंक के सामान्‍य संवर्ग के साथियों ने भी भरपूर सहयोग दिया है। इस पूरी योजना को राजभाषा विभाग के प्रभारी उप महाप्रबंधक काज़ी मु. ईसा और उनकी सक्रिय टीम ने - जिसमें उप महाप्रबंधक श्री लक्ष्‍मीनाथ उपाध्‍याय, सहायक महाप्रबंधक श्री नितीन देसाई और सहायक प्रबंधक श्री सतीश चंद शर्मा एवं श्री चमनलाल मीणा शामिल थे - कार्यान्वित किया है। इस योजना को समय पर पूरा करने के लिए पुस्‍तकों के लेखकों को धन्‍यवाद देती हूं।

 

लिलि वडेरा

मुख्य महाप्रबंधक
राजभाषा विभाग


 

संपादकीय

राजभाषा स्वर्णजयंती वर्ष के दौरान 25 सितंबर 2015 को हैदराबाद में और 28 सितंबर 2015 को, राजभाषा विभाग,गृह मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव की उपस्थिति में, पटना में आयोजित संगोष्ठियों में हिंदी न जानने वाले स्टाफ-सदस्यों को हिंदी सिखाने की विधियों के बारे में गहन विचार-विमर्श हुआ और संगोष्ठी के दौरान यह निष्कर्ष निकाला गया कि यदि क्षेत्रीय भाषाओं के माध्यम से बैंकिंग हिंदी सिखाई जाए तो हिंदीतर भाषाभाषी स्टाफ-सदस्य कम समय में बेहतर हिंदी सीख सकेंगे।

इसे राजभाषा स्वर्णजयंती वर्ष के दौरान ही कार्यरूप देने का निर्णय लिया गया और पहले साल छह क्षेत्रीय भाषाओं – बांग्ला, ओड़िया, तेलुगू, तमिल, मलयालम और कन्नड़– के माध्यम से बैंकिंग हिंदी सिखाने के लिए पुस्तक तैयार कराने की योजना बनाई गई और इन पुस्तकों का विमोचन 24 मई 2016 को गवर्नर महोदय द्वारा स्वर्णजयंती समारोह में किया गया । वर्ष 2016-17 में असमीया और कोंकणी के माध्यम से बैंकिंग हिंदी सिखाने हेतु पुस्तकें तैयार करके बैंक की वेबसाइट पर अपलोड की गईं।

इस पहल को आगे बढ़ाते हुए “ख” क्षेत्र की तीन भाषाओं अर्थात पंजाबी, गुजराती और मराठी के माध्यम से बैंकिंग हिंदी सिखाने के लिए पुस्तकें तैयार कर ली गई हैं। पंजाबी की पाठ्य सामग्री सुश्री मनीषा, सहायक, चंडीगढ़ कार्यालय, गुजराती भाषा की पाठ्य सामग्री श्री हरीश सोनी तथा मराठी की पाठ्यसामग्री रिज़र्व बैंक की सेवानिवृत्त सहायक महाप्रबंधक सुश्री छाया राजे ने तैयार की हैं। हम इनके प्रति हार्दिक आभार प्रकट करते हैं।

पाठकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, पहले अध्याय में क्षेत्रीय भाषा और हिंदी वर्णमाला का परिचय दिया गया है। वर्ण परिचय के बाद क्षेत्रीय भाषा के माध्यम से हिंदी व्याकरण सिखाने का प्रयास किया गया है और साथ ही क्षेत्रीय भाषा एवं हिंदी के व्याकरण के बीच साम्य और वैषम्य को भी बताया गया है ताकि पाठकों को हिंदी व्याकरण की अच्छी जानकारी हो सके। बोलचाल की हिंदी सीखे बिना बैंकिंग हिंदी सीखना संभव नहीं है, अतः तीसरे अध्याय में क्षेत्रीय भाषा के माध्यम से बोलचाल की हिंदी विस्तार से सिखाई गई है। मुझे पूरा विश्वास है कि इस अध्याय को पढ़कर हिंदीतर भाषा-भाषी व्यक्ति आसानी से हिंदी में बातचीत कर सकेंगे।

चौथा अध्याय इस पुस्तक को हिंदी सीखने के लिए तैयार की गई अन्य पुस्तकों से अलग पहचान देता है। यह अध्याय बैंकिंग हिंदी से संबंधित है। इस अध्याय को बैंकिंग प्रशासन, वित्तीय समावेशन, बैंकों में पैसे जमा करना और बैंकों से ऋण लेना एवं विदेशी मुद्रा नामक चार खंडों में विभाजित किया गया है। इस प्रकार इस अध्याय में इस बात की पूरी कोशिश की गई है कि लोग संवाद के माध्यम से बैंकिंग के हर पहलू को हिंदी में सीख सकें और बैंकिंग विषयों पर हिंदी में बातचीत कर सकें।

इसे अंतिम रूप देने में उक्त लेखकों के अलावा हमारे विभाग के उप महाप्रबंधक श्री लक्ष्मीनाथ उपाध्याय और उनकी टीम ने अथक परिश्रम किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि न केवल रिज़र्व बैंक अपितु बैंकिंग जगत इस नवोन्मेषी पहल से अवश्य लाभान्वित होगा।

 

(काज़ी मु. ईसा)

प्रभारी उप महाप्रबंधक, राजभाषा विभाग,
भारतीय रिज़र्व बैंक
, मुंबई


प्रांतीय भाषेमध्ये हिंदी शिका
क्षेत्रीय भाषाओं से हिंदी सीखें

(मराठी – हिंदी)

सामग्री सारणी / विषय-सूची

धडा १ / अध्याय 1
अक्षर / वर्णमाला

1.1 स्वर / स्वरवर्ण / Vowels

1.2 व्यंजनवर्ण / व्‍यंजनवर्ण / Consonants

1.3 जोड व्यंजन / संयुक्त व्यंजन

1.4 स्वरचिह्न / मात्रा

1.5 बाराखडी / बारहखड़ी

1.6 स्वरचिह्नांसहित व्यंजन / व्यंजन वर्ण में मात्रा लगाकर

1.7 शब्दांतील र् चा उच्चार / शब्‍दों में र् का उच्‍चारण

1.8 अनुस्वार (ं) पंचम वर्णाचा उच्चार / अनुस्‍वार (ं) - पंचम वर्ण का उच्‍चारण

1.9 जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर

1.10 सर्वनाम / सर्वनाम

1.11 काही क्रियापदे / कुछ क्रियाएं

1.12 दोन अक्षरी शब्द / दो अक्षरों के शब्‍द

1.13 तीन अक्षरी शब्द / तीन अक्षरों के शब्‍द

1.14 चार अक्षरी शब्द / चार अक्षरों के शब्‍द

1.15 पाच अक्षरी शब्द / पांच अक्षरों के शब्‍द

1.16 दिवसांची नावे / दिनों के नाम

1.17 इंग्रजी महिन्यांची नावे / अंग्रेजी महीनों के नाम

1.18 अंक

1.19 संख्या वाचन / संख्या गिनती

धडा २ / अध्याय 2
हिंदी व्याकरण / हिंदी व्याकरण

नाम व सर्वनाम तसेच लिंग, वचन आणि विभक्ती प्रत्ययांचा त्यांवर प्रभाव

संज्ञा एवं सर्वनाम तथा उन पर लिंग, वचन और कारक का प्रभाव

2.1 नाम / संज्ञा

2.2 सर्वनाम / सर्वनाम

2.3 लिंग

2.3.1 पुल्लिंग

2.3.2 स्‍त्रीलिंग

2.4 वचन

2.5 विभक्ती / कारक

2.6 ‘ने’ चा प्रयोग / ‘ने’ का प्रयोग

2.7 नामाचे वचन बदलण्याचे नियम (विभक्ती प्रत्ययानुसार) / संज्ञा शब्दों का वचन बदलने के नियम (कारक चिन्हों को ध्यान में रखते हुए)

2.8 विशेषण

2.9 उपसर्ग व प्रत्यय / उपसर्ग एवं प्रत्यय

2.9.1 उपसर्ग

2.9.2 प्रत्‍यय

2.10 क्रियापद व क्रिया विशेषण / क्रिया और क्रिया विशेषण

2.10.1 क्रियापदे / क्रिया

2.10.2 धातु

2.10.3 क्रियापदांचे प्रकार / क्रिया के भेद

2.10.4 क्रियापदाचा काळ / क्रिया का काल

2.10.5 क्रियापदाचे वाच्य / क्रिया का वाच्‍य

2.10.6 क्रियाविशेषण

2.11 वाक्‍य-रचना

2.12 शब्दक्रम / पदक्रम (word order)

2.13 अन्वय (Agreement)

(क) कर्ता व क्रियापदाचा अन्वय / कर्ता और क्रिया का अन्‍वय

(ख) कर्म व क्रियापदाचा अन्वय / कर्म और क्रिया का अन्‍वय

(ग) कर्ता व कर्मनिरपेक्ष क्रियापदे / कर्ता और कर्म से निरपेक्ष क्रिया

(घ) विशेषण व विशेष्याचा अन्वय / विशेषण और विशेष्‍य का अन्‍वय

(ड.) संबंध व संबंधांचा अन्वय / संबंध और संबंधी का अन्‍वय

(च) सर्वनाम व नामाचा अन्वय / सर्वनाम और संज्ञा का अन्‍वय

2.14 अध्‍याहार

धडा ३ / अध्याय 3
वार्तालाप / बोलचाल में हिंदी

3.1 बाजारात / बाजार में / AtBazar

3.2 चौकशी / पूछताछ / Enquirites

3.3 मनोरंजन / मनोरंजन / Entertainment

3.4 अभिव्यक्ती / अभिव्‍यक्तियाँ / Expressions

3.5 अभिवादन / अभिवादन / Greetings

3.6 आपसांत संवाद / आपसी बातचीत / Interaction

3.7 वैद्यकीय सेवा / चिकित्‍सा सेवा / Medical Services

3.8 पर्यटन / पर्यटन / Tourism

3.9 परिचित व्यक्तीशी भेट / किसी परिचित के साथ भेंट /  Visiting Acquaintance

3.10 अन्य / अन्य / Others

धडा ४ / अध्याय 4
बँकिंग हिंदी / बैंकिंग हिंदी / Banking Hindi

4.1 सामान्य बँकिंग विषयावर वार्तालाप / सामान्य बैंकिंग विषय पर वार्तालाप / Dialogues on General Banking

4.1.1 ग्राहक व बँक अधिकारी ह्यांच्यात बँकेचे खाते उघडण्यासंदर्भात वार्तालाप / ग्राहक तथा बैंक अधिकारी के बीच बैंक खाता खोलने संबंधी वार्तालाप / Dialogues regarding opening Bank accounts between Customer and Bank Officer

4.1.2 बँकेतील खात्यावर रक्कम भरण्याबाबत ग्राहक व बँक अधिकाऱ्यामधील वार्तालाप / ग्राहक तथा बैंक अधिकारी के बीच बैंक खाते में नकदी जमा करने संबंधी वार्तालाप / Dialogues regarding deposit of cash in Bank accounts between Customer and Bank Officer

4.1.3 बँकेच्या खात्यातील रक्कम काढण्याबाबत ग्राहक व बँक अधिकाऱ्यामधील वार्तालाप / ग्राहक तथा बैंक अधिकारी के बीच बैंक खाते से राशि आहरित करने संबंधी वार्तालाप / Dialogues regarding withdrawal of cash from Bank accounts between Customer and Bank Officer

4.1.4 बँकेच्या कर्जा बाबत बँक कर्मचारी व बँक अधिकारी यांच्यातील वार्तालाप / बैंक कर्मचारी तथा बैंक अधिकारी के बीच बैंक ऋण संबंधी वार्तालाप / Dialogues regarding bank loans between Bank Employee and Bank Officer

4.1.5 मुदत ठेवीच्या संदर्भात बँक कर्मचारी व बँक अधिकारी यांच्यातील वार्तालाप / बैंक कर्मचारी तथा बैंक अधिकारी के बीच सावाधि जमा [Fixed Deposit] संबंधी वार्तालाप / Dialogues regarding Fixed Deposits between Bank Employee and Bank Officer

4.2 आर्थिक साक्षरता व आर्थिक समावेश / वित्तीय साक्षरता और वित्तीय समावेशन / Financial Literacy and Financial Inclusion

4.2.1 रिझर्व्ह बँकेच्या अधिकाऱ्यासोबत बँकांचा वार्तालाप / रिज़र्व बैंक अधिकारी के साथ बैंकों की बातचीत

4.2.2 बँक अधिकाऱ्यासोबत एका गावकऱ्याचा संवाद / बैंक अधिकारी के साथ ग्रामवासी की बातचीत

4.3 बँकेच्या सामान्य प्रशासनासंबंधी वार्तालाप / बैंक के सामान्य प्रशासन विषय पर वार्तालाप / Dialogues on Banking General Administration

4.3.1 शिस्तभंगाच्या कारवाईसंबंधी वार्तालाप / अनुशासनिक कार्रवाई संबंधी बातचीत / Dialogues regarding Disciplinary action

4.3.2 प्रशासन डेस्कसंबंधी वार्तालाप / प्रशासन डेस्क संबंधी बातचीत / Dialogues regarding Administration Desk

4.3.3 रजा डेस्कसंबंधी वार्तालाप / छुट्टी डेस्क संबंधी बातचीत / Dialogues regarding Leave Desk

4.3.4 भर्ती डेस्कसंबंधी वार्तालाप / भर्ती डेस्क संबंधी बातचीत / Dialogues regarding Recruitment Desk

4.4 परकीय चलन / विदेशी मुद्रा / Foreign Exchange

4.4.1 परकीय चलन बँक खाते / विदेशी मुद्रा बैंक खाता / Foreign Exchange Bank Account

4.4.2 ठेवींच्या बदल्यात अग्रिम / कर्ज / जमा के एवज में अग्रिम / ऋण

4.4.3 स्वदेशी परतणाऱ्या भारतीयांसाठी उपलब्ध सुविधा / लौटने वाले भारतीयों के लिए उपलब्ध सुविधाएं

4.4.4 अनिवासी भारतीय / मूळ भारतीय व्यक्तींद्वारे निवेश / अनिवासी भारतीय / भारतीय मूल के व्यक्तियों द्वारा निवेश

4.4.5 अनिवासी व्यक्तींसाठी प्रत्यावर्तन / अनिवासियों के लिए प्रत्यावर्तन

4.4.6 विविध / Others

धडा ५ / अध्याय 5
संपूर्ण शब्दकोष / समग्र शब्दावली


धडा १ / अध्‍याय 1

अक्षर / वर्णमाला

1.1 स्वर / स्वरवर्ण / Vowels

1.2 व्‍यंजनवर्ण / Consonants

1.3 जोड व्यंजन / संयुक्त व्यंजन

1.4 स्वरचिह्न / मात्रा

स्वर स्वरचिह्न उच्चार / उच्चारण

  A

Aa

ि I

Ee

U

Oo

Ri

Ae

Ai

O

Au
अं
अं
Ang
अ:
अ:
: Aha

1.5 बाराखडी / बारहखड़ी

1.6 व्यंजनवर्णाला स्वरचिह्ने लावून / व्यंजन वर्ण में मात्रा लगाकर काना (া) लावून / आ (া) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी अर्थ उच्चार / उच्चारण
दाम किंमत daam
हाथ हात haath
आम आंबा Aaam
माला माळ maalaa
साहस साहस saahas

 

ह्रस्व वेलांटी (ि) लावून / इ– (ि) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी अर्थ हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्चारण
दिन दिवस Din
रवि रवि ravi
यदि जर yadi
गति गती gati
निशान खूण nishaan

 

दीर्घ वेलांटी (ी) लावून / ई– (ी ) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी उच्चार / उच्चारण
शरीर शरीर shareer
वीर वीर veer
गीत गीत geet
वीणा वीणा veeNaa
पगड़ी पगडी pagaDee

 

उकार (ु) लावून / उ– (ु) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी अर्थ  हिंदी उच्चार / उच्चारण
पशु पशू pashu
गुरु गुरू guru
खुशी आनंद sukha
शिशु शिशु shishu
कुसुम कुसुम kusum

 

ऊकार (ू) लावून / ऊ – (ू) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी उच्चार / उच्चारण
भूतल भूतल bhootal
भूमि भूमी Bhoomee
पूजा पूजा Pooja
मयूर मयूर Mayor
भूषण भूषण bhooShan

 

ऋकार (ृ) लावून/ ऋ की मात्रा (ृ) लगाकर

हिंदी मराठी उच्चार / उच्चारण
गृह गृह Grih
कृषि कृषी kriShi
मृत मृत Mrit
हृदय हृदय Hriday
पृथ्वी पृथ्वी Prithvee

 

एक मात्रा (े) लावून / ए – (े) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी उच्चार / उच्चारण
देश देश Desh
केश केश Kesh
सेवक सेवक Sevak
लेखक लेखक Lekhak
वेदना वेदना vedanaa

 

दोन मात्रा (ै) लावून / ऐ – (ै) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी उच्चार / उच्चारण
चैत्र चैत्र chaitra
दैनिक दैनिक dainika
वैदिक वैदिक vaidika
शैशव शैशव shaishava
वैशाख वैशाख vaishakha

 

एक काना व एक मात्रा (ो) लावून / ओ – (ो) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी हिंदी उच्चार / उच्चारण
दोष दोष doSha
रोग रोग rog
लोभ लोभ lobha
भोजन भोजन bhojan
अबोध अबोध Abodh

 

एक काना दोन मात्रा (ौ ) लावून / औ – (ौ ) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी हिंदी उच्चार / उच्चारण
नौका नौका nauka
कौशल कौशल kaushal
पौष पौष pauSh
चौकी चौकी chaukee
दौलत दौलत daulat

 

अनुस्वार चिह्न (ं) लावून / अनुस्वार– (ं) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी उच्चार / उच्चारण
अंक अंक Aangk
हंस हंस Hans
संख्या संख्या sankhya
संसार जग sansaar
संयोग संयोग sanyog

 

विसर्ग चिह्न (:) लावून / विसर्ग – (:) की मात्रा लगाकर

हिंदी मराठी उच्चार / उच्चारण
दुःख दुःख dukh
निःसंदेह निःसंदेह nihsandeh
दुःसाहस दुःसाहस dussaahas
निःशुल्क निःशुल्क nihshulk
निःशब्द निःशब्द nihshabd

1.7 शब्दांतील र् चा उच्चार / शब्‍दों में र् का उच्‍चारण

र् पासून जोडाक्षर / र् से संयुक्ताक्षर   शब्‍द / उच्‍चारण
र् + य = र्य
र् + ल = र्ल
र् + व = र्व
र् + क = र्क
र् + च = र्च
ज्या अक्षरावर ‘र्’ चे चिह्न लागले आहे त्या अक्षराच्या उच्चारापूर्वी र् चा उच्चार करायचा आहे.

अक्षर में पहले र् का उच्‍चारण करते हुए बाद में आनेवाले अक्षर का उच्‍चारण किया जाना है।
पर्याप्त / paryaapt
दुर्लभ / durlabh
गर्व / garv
तर्क / tark
चर्चा / charchaa

1.8 अनुस्वार (ं) पंचमवर्णाचा उच्चार / अनुस्‍वार (ं) - पंचम वर्ण का उच्‍चारण

शब्दात अनुस्वार (ं) आल्यास त्याच्या पुढील व्यंजन वर्णमालेच्या ज्या ओळीत येते त्या ओळीच्या पंचम वर्णा (अनुनासिक वर्ण) चा व्यंजनांत उच्चार करावा / शब्‍द में अनुस्‍वार (ं) आने पर, व्‍यंजन के क्रम में उसके अगले अक्षर के पंचम वर्ण का हलंत उच्‍चारण करना होगा।

शब्द   हिंदी उच्चार / उच्‍चारण
अंक अनुस्‍वार (ं) का अगला अक्षर ‘क’ है जिसका पंचम वर्ण है - ङ
(क,ख,ग,घ,ङ)
अनुस्‍वाराच्या (ं च्या) पुढील अक्षर ‘क’ आहे, ज्याचा पंचम वर्ण – ‘ङ’ आहे.
Angk
चंचल अनुस्‍वार (ं) का अगला अक्षर च है जिसका पंचम वर्ण है – ञ
(च,छ,ज,झ, ञ)
अनुस्‍वाराच्या (ं च्या) पुढील अक्षर ‘च’ आहे, ज्याचा पंचम वर्ण ‘ञ’ आहे.
chaeynchal
दंड अनुस्‍वार (ं) का अगला अक्षर ड है जिसका पंचम वर्ण है – ण
(ट, ठ, ड, ढ़, ण)
अनुस्‍वाराच्या (ं च्या) पुढील अक्षर ‘ड’ आहे, ज्याचा पंचम वर्ण ‘ण’ आहे.
daND
बंधन अनुस्‍वार (ं) का अगला अक्षर ध है जिसका पंचम वर्ण है – न
(त, ध, द, ध, न)
अनुस्‍वाराच्या (ं च्या) पुढील अक्षर ‘ध’ आहे, ज्याचा पंचम वर्ण ‘न’ आहे.
bandhan
गंभीर अनुस्‍वार (ं) का अगला अक्षर भ है जिसका पंचम वर्ण है – म
(प, फ, ब, व, भ, म)
अनुस्‍वाराच्या (ं च्या) पुढील अक्षर ‘भ’ आहे, ज्याचा पंचम वर्ण ‘म’ आहे.
gambheer

1.9 जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर

जोडाक्षराचे काही नियम आणि उदाहरणे / संयुक्ताक्षर के कुछ नियम और उदाहरणः

य जोडाक्षर / य संयुक्ताक्षर
जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर हिंदी शब्‍द मराठी शब्द हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
क् + य = क्य वाक्य वाक्य vaakya
ख् + य = ख्य मुख्य मुख्य mukhya
ग् + य = ग्य भाग्य भाग्य bhaagya
च् + य = च्य वाच्य वाच्य vaachya
ज् + य = ज्य राज्य राज्य raajya
ट् + य = ट्य नाट्य नाट्य naaTya
ठ् + य = ठ्य पाठ्य पाठ्य paaThya
ढ् + य = ढ्य धनाढ्य धनाढ्य dhanaaDhya
ण् + य = ण्य पुण्य पुण्य puNya
त् + य = त्य सत्य सत्य satya
थ् + य = थ्य मिथ्या मिथ्या mithyaa
द् + य = द्य विद्या विद्या vidyaa
ध + य = ध्य साध्य साध्य saadhya
न् + य = न्य अन्य अन्य Anya
प् + य = प्य प्राप्य प्राप्य praapya
भ् + य = भ्य सभ्य सभ्य sabhya
म् + य = म्य रम्य रम्य ramya
य् + य = य्य शय्या शय्या shayyaa
र्+ य = र्य सूर्य सूर्य soorya
ल् + य = ल्य तुल्य तुल्य tulya
व् + य = व्य काव्य काव्य kaavya
श् + य = श्य अवश्य अवश्य Avashya
ष् + य = ष्य शिष्य शिष्य shiShya
स् + य = स्य हास्य हास्य haasya
ह् + य = ह्य असह्य असह्य Asahya
र जोडाक्षर / र संयुक्ताक्षर
जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर हिंदी शब्‍द मराठी शब्द हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
क् + र = क्र चक्र चक्र chakra
ग् + र = ग्र ग्राम ग्राम graam
घ् + र = घ्र शीघ्र शीघ्र sheeghra
ज् + र = ज्र वज्र वज्र vajra
त् + र = त्र पात्र पात्र paatra
द् + र = द्र दरिद्र दरिद्र daridra
ध् + र = ध्र ध्रुव ध्रुव dhruva
प् + र = प्र प्राप्त प्राप्त praapta
ब् + र = ब्र ब्राह्मण ब्राह्मण braahmaN
भ् + र = भ्र भ्रमण भ्रमण bhramaN
म् + र = म्र विनम्र विनम्र vinamra
व् + र = व्र व्रत व्रत vrat
श् + र = श्र श्रम श्रम shram
ह् + र = ह्र ह्रास ह्रास hraas
ल जोडाक्षर / ल संयुक्ताक्षर
जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर हिंदी शब्‍द मराठी शब्द हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
क् + ल = क्ल शुक्ल शुक्ल shukla
ग् + ल = ग्ल ग्लानि ग्लानि glani
प् + ल = प्ल विप्लव विप्लव viplav
म् + ल = म्ल म्लान म्लान mlaan
र्+ ल = र्ल दुर्लभ दुर्लभ durlabh
ल् + ल = ल्ल मल्ल मल्ल malla
श् + ल = श्ल श्लोक श्लोक shlok
ह् + ल = ह्ल आह्लाद आह्लाद Aahlaad
व जोडाक्षर / व संयुक्ताक्षर
जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर हिंदी शब्‍द मराठी शब्द हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
क् + व = क्व परिपक्व परिपक्व paripakva
ख् + व = ख्व ख्वाब स्वप्न khwaab
ग् + व = ग्व ग्वाला, दिग्विजय ग्वाला, दिग्विजय gvaalaa, digvijay
ज् + व = ज्व ज्वर ज्वर jwar
त् + व = त्व राजत्व राजत्व raajatva
द् + व = द्व द्वार द्वार dwaar
ध् + व = ध्व ध्वनि ध्वनि dhwani
श् + व = श्व अश्व अश्व Ashva
र् + व = र्व गर्व अभिमान garva
स् + व = स्व स्वभाव स्वभाव swabhaav
ह् + व = ह्व आह्वान आह्वान Aahwaan
न/ण जोडाक्षर / न/ण संयुक्ताक्षर
जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर हिंदी शब्‍द मराठी शब्द हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
ग् + न = ग्न भग्न भग्न bhagna
घ् + न = घ्न विघ्न विघ्न vighna
त् + न = त्न रत्न रत्न ratna
न् + न = न्न अन्न अन्न Anna
म् + न = म्न निम्न निम्न nimna
श् + न = श्न प्रश्न प्रश्न prashna
स् + न = स्न स्नान स्नान snaan
ह् + न = ह्न चिह्न चिह्न chihna
ष् + ण = ष्ण कृष्ण कृष्ण krishNa
क्ष् + ण = क्ष्ण तीक्ष्ण तीक्ष्ण teekshNa
म जोडाक्षर / म संयुक्ताक्षर
जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर हिंदी शब्‍द मराठी शब्द हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
क् + म = क्म रुक्मणि रुक्मिणी rukmaNi
ख् + म = ख्म जख्म जखम jakhm
ग् + म = ग्म युग्म युग्म yugm
त् + म = त्म दुरात्मा दुरात्मा duraatmaa
द् + म = द्म छद्म छद्म chhadm
न् + म = न्म जन्म जन्म janm
म् + म = म्म सम्मान सन्मान sammaan
र् + म = र्म कर्म कर्म karm
ल् + म = ल्म जुल्म जुलूम julm
श् + म = श्म रश्मि रश्मी rashmi
ष् + म = ष्म ग्रीष्म ग्रीष्म greeShm
स् + म = स्म भस्म भस्म Bhasm
ह् + म = ह्म ब्रह्म ब्रह्म brahma
समान जोडाक्षर / समान संयुक्ताक्षर
जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर हिंदी शब्‍द मराठीत अर्थ हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
क् + क – क्‍क धक्‍का धक्का dhakkaa
ख् + ख = ख्ख मख्खन लोणी makhkhan
ग् + ग = ग्ग दिग्गज दिग्गज diggaj
च् + च = च्च बच्चा मूल bachchaa
ज् + ज – ज्‍ज छज्‍जा सज्जा chhajjaa
ट् + ट – ट्ट खट्टा आंबट khattaa
ठ् +ठ = ठ्ठ मठ्ठा मठ्ठा maThThaa
त् + त – त्‍त पचहत्तर पंचाहत्तर pachahattar
द् + द – द्द रद्द रद्द radd
प् + प – प्‍प छप्पर छप्पर chhappar
ब् + ब – ब्‍ब डब्‍बा डबा Dabbaa
म् + म – म्‍म सम्मान सन्मान sammaan
य् + य – य्य शय्या शय्या shayyaa
स् + स – स्‍स रस्‍सी दोरी rassee
असमान जोडाक्षर / असमान संयुक्ताक्षर
जोडाक्षर / संयुक्ताक्षर हिंदी शब्‍द मराठी अर्थ हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
क् + त = क्त भक्त भक्त bhakt
ख् + त = ख्त सख्त सक्त sakht
ग् + घ = ग्घ बग्घी बग्गी bagghee
च् + छ = च्छ मच्छर डास machchhar
ज् + ञ = ज्ञ ज्ञान ज्ञान gnyaan
ट् + ट = ट्ट पट्टी पट्टी pattee
ट् + ठ = ट्ठ गट्ठर गट्ठा gaTThar
त् + थ = त्थ कत्था कात kattha
द् + ध – द्ध शुद्ध शुद्ध shuddha
द् + भ = द्भ उद्भव उद्भव Udbhav
द् + व – द्व द्वार द्वार dwaar
ध् + व – ध्‍व ध्‍वज ध्‍वज dhvaj
न् + त = न्त अंत अंत Ant
न् + थ = न्थ ग्रंथ ग्रंथ granth
न् + द = न्द बंद बंद band
न् + ध = न्ध सुगंध सुगंध sugandh
न् + य = न्य सन्यासी सन्यासी sanyasee
प् + त = प्त समाप्त समाप्त samaapt
फ् + त – फ्त दफ्तर कचेरी daphtar
ब् + द = ब्द शब्द शब्द shabd
म् + त = म्त सम्मत सम्मत sammat
म् + प = म्प भूकंप भूकंप bhookamp
म् + ब = म्ब लंबा लांब lambaa
म् + भ = म्भ संभव संभव sambhav
र् + ज = र्ज गर्जन गर्जन garjan
र् + च = र्च अर्चन अर्चन Archan
र् + क = र्क तर्क तर्क tark
र् + च = र्च खर्च खर्च kharch
र् + ल = र्ल दुर्लभ दुर्लभ durlabh
र् + श = र्श स्पर्श स्पर्श sparsh
र् + ष = र्ष हर्ष हर्ष harSh
ल् + क = ल्क शुल्क शुल्क shulk
ल् + प = ल्प विकल्प विकल्प vikalp
श् + च = श्च निश्चय निश्चय nishchay
श् + छ = श्छ निश्छल निश्छल nishchhal
ष् + क = ष्क शुष्क शुष्क shuShk
ष् + ट = ष्ट कष्ट कष्ट kaShT
ष्‍ + प – ष्‍प पुष्‍प पुष्‍प puShpa
स् + ख = स्ख स्खलन स्खलन skhalan
स्+प – स्प स्पंदन स्पंदन spandan
स्+फ – स्फ स्फूर्ति स्फूर्ती sphoorti
स्‍ + म – स्‍म स्‍मारक स्‍मारक smaarak
ण् + ड = ण्ड पिंड पिंड piND
ञ + च = ञ्च पंचम पंचम peyncham
ङ् + क = ङ्क बैंक बैंक bangk
ङ् + ख = ङ्ख शंख शंख shangkh
ङ् + ग = ङ्ग गंगा गंगा ganggaa
ङ् + घ = ङ्घ संघ संघ sanggh
ञ् + च = ञ्च मंच मंच maeynch
स् + थ् + य = स्थ्य स्वास्थ्य स्वास्थ्य swaasthya
ञ् + छ = ञ्छ पूंछ पूंछ pooeynchh
ञ् + ज = ञ्ज रंजिश रंजिश raeynjish
ण्‍ + ट = ण्ट ऊंट उंट OoNT
ण्‍ + ठ = ण्ठ कंठ कंठ kaNTh
ण्‍ + ड – ण्ड थंड थंड thaND
क् + ष् + म = क्ष्म लक्ष्मण लक्ष्मण lakShmaN
र् + ज + उ = र्जु अर्जुन अर्जुन Arjun
ज् + ज् + व = ज्ज्व उज्ज्वल उज्ज्वल Ujjval
ष् + प् + र + आ = ष्प्रा दुष्प्राप्य दुष्प्राप्य duShpraapya

1.10 सर्वनाम

हिंदी मराठी हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
मैं मी main
तू तू Too
आप तुम्ही / आपण Aap
वह तो vah
वे ते Ve
हमें आम्हाला hame
हम आम्ही ham
तुम तू tum
मेरा माझा meraa
तुम्हारा तुझा tumhaaraa
आपका तुमचा / आपला Aapkaa
हमारा आमचा hamaaraa
उसका / उसकी त्याचा / त्याची Uskaa / Uskee
उनका / उनकी त्यांचा / त्यांची Unkaa / unkee
मुझे मला mujhe
तुम्हें तुम्हाला tumhe
उसे त्याला Use
उन्हें त्यांना Unko

1.11 काही क्रियापदे / कुछ क्रियाएं

हिंदी मराठी हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
आना येणे Aanaa
जाना जाणे jaanaa
बैठना बसणे baithnaa
खड़ा होना उभे रहाणे khaDHaa honaa
खाना खाणे khaanaa
पीना पिणे peenaa
पढ़ना वाचणे paDhHnaa
बोलना बोलणे bolnaa
लिखना लिहिणे likhanaa
लेना घेणे lenaa
देना देणे denaa
करना करणे karnaa
गाना गाणे gaanaa
कमाना कमावणे kamaanaa
खींचना ओढणे kheeynchanaa
खोलना उघडणे kholnaa
खेलना खेळणे khelnaa
काटना चावणे kaaTnaa
सीना झोपणे sonaa
बुलाना बोलावणे bulaanaa
रहना राहणे rahnaa
पीटना मारझोड करणे peeTnaa
सहना सहन करणे sahnaa
धोना धुणे dhonaa
चाहना इच्छा करणे chaahnaa
छूना स्पर्श करणे chhoonaa
ढकना झाकणे Dhaknaa
उड़ना उडणे UDHnaa
सुनना ऐकणे sunaanaa
लौटना परतणे louTnaa
सजाना सजविणे sajaanaa
पकाना शिजविणे pakaanaa
पाना मिळविणे paanaa
जानना जाणणे jaananaa
मरना मरणे marnaa
फेंकना फेकणे phenknaa
छोड़ना सोडणे chhodnaa
चुराना चोरणे churaanaa
भेजना पाठविणे bhejnaa
बेचना विकणे bechnaa
सীना शिवणे seenaa
काँपना थरथरणे kaampnaa
गिरना पडणे girnaa
झगड़ना झगडणे jhagadnaa
देखना पाहणे dekhanaa
रखना ठेवणे rakhnaa
सीखना शिकणे seekhnaa
हँसना हसणे hansnaa
फाड़ना फाडणे phaaDHnaa
दौड़ना पळणे dauDHnaa
पकड़ना पकडणे pakaDHnaa
बदलना बदलणे badalnaa
बनाना तयार करणे banaanaa

1.12 दोन अक्षरी शब्द / दो अक्षरों के शब्‍द

हिंदी शब्‍द मराठी अर्थ हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
अब आत्ता Ab
कब केव्हा kab
सब सगळे sab
आज आज Aaj
कल काल / उद्या kal
आग आग Aag
ओर कडे Or
और आणि Aur
पर पण par
कर कर kar
डर भीती Dar
घर घर ghar
जमा जमा jamaa
ऋण ऋण riN
शेष शिल्लक sheSh
पत्र पत्र Patra
दर दर dar
काम काम kaam
नाम नाव naam
दाम किंमत daam
दिन दिवस din
रात रात्र raat
कल काल / उद्या kal
खाना जेवण khaanaa
पानी पाणी paanee
पैसा पैसा paisaa
बैंक बँक Bangk
खाता खाते khaataa

1.13 तीन अक्षरी शब्द / तीन अक्षरों के शब्‍द

हिंदी शब्‍द मराठी अर्थ हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
बचत बचत bachat
अचल अचल Achal
अगर जर Agar
सागर सागर saagar
महिला महिला mahilaa
आचार आचार Aachaar
आदत सवय Aadat
इधर इकडे idhar
उधर तिकडे Udhar
किधर कुठे kidhar
सुबह सकाळ subah
शाम संध्याकाळ shaam
रुपया रुपया rupaya
फाइल फाइल phaail
कागज कागद kaagaj
किराया भाडे kiraayaa
शहर शहर shahar
कलम लेखणी kalam
दीवार भिंत deevaar
विभाग विभाग vibhag
प्रमाण प्रमाण pramaaN
उधार उधार udhaar

1.14 चार अक्षरी शब्द / चार अक्षरों के शब्‍द

हिंदी शब्‍द मराठी अर्थ हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
सावधान सावध saavdhaan
कामकाज काम kaamkaaj
दुर्घटना दुर्घटना durghaTanaa
मानसिक मानसिक maanasik
जागरूक जागरूक jaagrook
परामर्श परामर्श paraamarsh
विनिमय विनिमय vinimay
सहायता सहायता sahaaytaa
पितामह पितामह pitaamah
पलटन पलटण palTan
राजधानी राजधानी raajdhanee
सौदागर सौदागर soudaagar
कसरत कसरत kasrat
मखमल मखमल makhamal
अवनति अवनती Avnati
वज्रपात वज्रपात vajrapaat
ऐरावत ऐरावत Airaavat

1.15 पाच अक्षरी शब्द / पांच अक्षरों के शब्‍द

हिंदी शब्‍द मराठी अर्थ हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
औपचारिक औपचारिक Oupchaarik
दिशानिर्देश दिशानिर्देश dishanirdesh
परिचालन परिचालन parichaalan
असंगठित असंगठित AsangaThit
किरायेदार भाडेकरू kiraayedaar
अनुमोदन अनुमोदन Anumodan
पकड़कर पकडून pakaDHkar
अभिभावक पालक Abhibhaavak
दुःसाहसिक दुःसाहसिक duhsaahasik
अभिवादन अभिवादन Abhivaadan
अनधिकार अनधिकार Anadhikaar
सहयोगिता सहयोगिता sahayogitaa

1.16 दिवसांची नावे / दिनों के नाम

हिंदी मराठी हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्चारण
रविवार / इतवार रविवार ravivaar / itvaar
सोमवार सोमवार somvaar
मंगलवार मंगळवार mangalvaar
बुधवार बुधवार budhvaar
बृहस्पतिवार / गुरुवार बृहस्पतिवार / गुरुवार brihaspativaar / guruvaar
शुक्रवार शुक्रवार shukravaar
शनिवार शनिवार shanivaar

1.17 इंग्रजी महिन्यांची नावे / अंग्रेजी महीनों के नाम

हिंदी मराठी हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्चारण
जनवरी जानेवारी Janavaree
फरवरी फेब्रुवारी Pharavaree
मार्च मार्च Maarch
अप्रैल एप्रिल Aprail
मई मे maEe
जून जून Joon
जुलाई जुलै julaaEe
अगस्त ऑगस्ट Agast
सितंबर सप्टेंबर Sitambar
अक्तूबर ऑक्टोबर Aktoobar
नवंबर नोव्हेंबर Navambar
दिसंबर डिसेंबर Disambar

1.18 अंक / अंक

1.19 संख्या गणना / संख्या गिनती

हिंदी मराठी हिंदी उच्चार / हिंदी में उच्‍चारण
एक एक Ek
दो दोन Do
तीन तीन teen
चार चार chaar
पाँच पाच paanch
छह सहा chhah
सात सात saat
आठ आठ AaTh
नौ नऊ Nau
दस दहा Das
ग्यारह अकरा gyaarah
बारह बारा baarah
तेरह तेरा terah
चौदह चौदा choudah
पंद्रह पंधरा pandrah
सोलह सोळा solah
सत्रह सतरा satrah
अठारह अठरा ATharah
उन्नीस एकोणीस unnees
बीस वीस bees
इक्कीस एकवीस Ikkees
बाईस बावीस BaaEes
तेईस तेवीस TeEes
चौबीस चोवीस Choubees
पच्चीस पंचवीस pachchees
छब्बीस सव्वीस chhabbees
सत्ताईस सत्तावीस sattaees
अठ्ठाईस अट्ठावीस AThaaEes
उनतीस एकोणतीस untees
तीस तीस tees
इकतीस एकतीस Ikatees
बत्तीस बत्तीस Battees
तैंतीस तेहतीस Taintees
चौंतीस चौतीस chountees
पैंतीस पस्तीस paintees
छत्तीस छत्तीस chhattees
सैंतीस सदतीस saintees
अड़तीस अडतीस Aratees
उनतालीस एकोणचाळीस unchaalees
चालीस चाळीस chaalees
इकतालीस एकेचाळीस iktaalees
बयालीस बेचाळीस bayaalees
तैंतालीस त्रेचाळीस taintaalees
चौवालीस चव्वेचाळीस chauvaalees
पैंतालीस पंचेचाळीस paintaalees
छियालीस सेहेचाळीस chhiyaalees
सैंतालीस सत्तेचाळीस saintaalees
अड़तालीस अठ्ठेचाळीस ADataalees
उनचास एकोणपन्नास unchaas
पचास पन्नास pachaas
इक्यावन एक्कावन Ikyaawan
बावन बावन baawan
तिरपन त्रेपन tirpan
चौवन चोपन chouvan
पचपन पंचावन pachpan
छप्पन छप्पन chhappan
सतावन सत्तावन Santaavan
अट्ठावन अठ्ठावन ATThaavan
उनसठ एकोणसाठ UnsaTh
साठ साठ SaaTh
इकसठ एकसष्ठ IksaTh
बासठ बासष्ठ baasaTh
तिरसठ त्रेसष्ठ tirsaTh
चौंसठ चौसष्ठ chousaTh
पैंसठ पासष्ठ painsaTh
छियासठ सहासष्ठ chhiyasaTh
सड़सठ सदुसष्ठ saDasaTh
अड़सठ अडुसष्ठ AdasaTh
उनहत्तर एकोणसत्तर Unahattar
सत्तर सत्तर sattar
इकहत्तर एक्काहत्तर ikahattar
बहत्तर बाहत्तर bahattar
तिहत्तर त्र्याहत्तर tihattar
चौहत्तर चौऱ्याहत्तर chouhattar
पचहत्तर पंचाहत्तर pachahattar
छिहत्तर शहाहत्तर chhihattar
सतहत्तर सत्त्याहत्तर satahattar
अठहत्तर अठ्ठ्याहत्तर Athahattar
उनासी एकोणऐंशी Unnaasee
अस्सी ऐंशी Assee
इक्यासी एक्याऐंशी ikyasee
बयासी ब्याऐंशी bayaasee
तिरासी त्र्याऐंशी tirasee
चौरासी चौऱ्याऐंशी chourasee
पचासी पंचाऐंशी pachasee
छियासी शहाऐंशी chiyasee
सतासी सत्याऐंशी sataasee
अठासी अठ्ठ्याऐंशी Athaasee
नवासी एकोणनव्वद navaasee
नब्बे नव्वद nabbe
इक्यानवे एक्याण्णव ikyaanve
बानवे ब्याण्णव baanve
तिरानवे त्र्याण्णव tiraanve
चौरानवे चौऱ्याण्णव chouranve
पंचानवे पंचाण्णव panchaanve
छियानवे शहाण्णव chhiyaanve
सत्तानवे सत्त्याण्णव sattanve
अट्ठानवे अठ्ठ्याण्णव Atthaanve
निन्यानवे नव्याण्णव ninyaanve
सौ शंभर sau
एक सौ एकशे Ek sou
हजार हजार hajaar
लाख लाख laakh
करोड़ करोड karod

 

******************************


धडा २ / अध्याय 2

हिंदी व्याकरण / हिंदी व्याकरण

नाम व सर्वनाम तसेच लिंग, वचन आणि विभक्ती प्रत्ययांचा त्यांवर प्रभाव

संज्ञा एवं सर्वनाम तथा उन पर लिंग, वचन और कारक का प्रभाव

2.1 नाम / संज्ञा

कोणत्याही व्यक्ती, स्थान, वस्तू अथवा भावाच्या नावास नाम असे म्हणतात. हिंदीत नामाचे तीन मुख्य प्रकार आहेत:

1. व्यक्तिवाचक संज्ञा (विशेष नाम), 2. जातिवाचक संज्ञा (सामान्य नाम) व 3. भाववाचक संज्ञा (भाववाचक नाम)

किसी व्‍यक्ति, स्‍थान, वस्‍तु अथवा भाव के नाम को संज्ञा कहते हैं। हिंदी में संज्ञा के तीन मुख्‍य भेद हैं:

1. व्‍यक्तिवाचक संज्ञा, 2. जातिवाचक संज्ञा और 3. भाववाचक संज्ञा

नाम विकारी शब्द आहेत. नामाच्या रूपात खालील तीन कारणांमुळे बदल होतो:

1. लिंग, 2. वचन व 3. विभक्ती प्रत्यय

संज्ञा विकारी शब्‍द हैं। संज्ञा शब्‍द के रूप तीन कारणों से बदलते हैं:

1. लिंग से, 2. वचन से और 3. कारक से।

2.2 सर्वनाम / सर्वनाम

नामाच्या जागी वापरल्या जाणाऱ्या शब्दांना सर्वनाम असे म्हणतात.
सर्वनाम वे शब्‍द हैं जो संज्ञाओं के स्‍थान पर प्रयोग किए जाते हैं।
उदाहरण: मोहन आज अस्‍वस्‍थ है। उसे डॉक्‍टर के पास ले जाओ।

ह्या वाक्यात मोहन नामाच्या ऐवजी ‘उसे’ शब्दाचा प्रयोग केला गेला आहे. म्हणून ‘उसे’ हे सर्वनाम आहे. नामाचा वारंवार होणारा वापर टाळण्यासाठी सर्वनामाचा उपयोग केला जातो.
इस वाक्‍य में मोहन के स्‍थान पर ‘उसे’ का प्रयोग किया गया है। अत: यह सर्वनाम है। सर्वनाम का प्रयोग संज्ञा के बार-बार प्रयोग को दूर करने के लिए किया जाता है।

‘खुद’, ‘स्‍वयं’, ‘स्‍वत:’ हेही निजवाचक सर्वनाम म्हणून वापरले जातात.
खुद, स्‍वयं, स्‍वत: भी निजवाचक सर्वनाम के रूप में प्रयुक्‍त होते हैं।
उदाहरण - रामू खुद यह काम कर सकता है; सीता स्वयं वहां गई थी।

सर्वनाम शब्दों की रूपरचना / सर्वनाम शब्दों की रूप-रचना

नामांच्या तुलनेत काही सर्वनामांमध्ये विभक्ती प्रत्ययांमुळे खूप बदल होताना दिसून येतात. काही बहुप्रचलित सर्वनामांची रूपरचना खालील प्रमाणे आहे:
संज्ञाओं की तुलना में कुछ सर्वनामों में कारकों के कारण अधिक रूपांतर देखा जाता है। कुछ बहुप्रचलित सर्वनामों की रूप-रचना इस प्रकार हैं:

मैं- मैं, मैंने, मुझे, मुझसे, मेरा / मेरी / मेरे मुझमें, मुझपर
हम- हम, हमने, हमें, हमसे, हमारा, हमारे, हमारी, हममें, हमपर

तू- तू, तूने, तुझे, तुझसे, तेरा, तेरे, तेरी, तुझमें, तुझपर
तुम- तुम, तुमने, तुम्‍हें, तुमसे, तुम्‍हारा, तुम्‍हारे, तुम्‍हारी, तुममें, तुमपर

वह- वह, उसने, उसे, उससे, उसका, उसके, उसकी, उसमें, उसपर
वे- वे, उन्‍होंने, उन्‍हें, उनसे, उनका, उनके, उनकी, उनमें, उनपर

यह- यह, इसने, इसे, इससे, इसका, इसके, इसकी, इसमें, इसपर
ये- ये, इन्‍होंने, इन्‍हें, इनसे, इनका, इनके, इनकी, इनमें, इनपर

कोई- कोई, किसीने, किन्‍हींने, किसी को, किन्‍हीं को आदि।
कौन- कौन, किसने, किन्‍होंने, किसे, किन्‍हें, आदि।

जो- जिसने, जिन्‍होंने, जिनके, जिसके, जिसे, जिन्‍हें, जिनपर, जिसपर आदि।

2.3 लिंग

लिंग - हिंदी भाषेत दोन लिंगे आहेत – 1. पुल्लिंग आणि 2. स्त्रीलिंग
लिंग - हिंदी भाषा में दो ही लिंग माने जाते हैं – (i) पुल्लिंग और (ii) स्‍त्रीलिंग।

सामान्यत: शब्दाचे लिंग ओळखण्यासाठी काही संकेत दिले आहेत. त्यांना काही अपवादही आहेत पण अधिकांश ठिकाणी ते सहाय्यक होऊ शकतात:
आम तौर पर लिंग की पहचान के लिए कुछ संकेत दिए जा रहे हैं, इनके कई अपवाद हैं, फिर भी अधिकांश स्‍थानों पर ये सहायक हो सकते हैं:

2.3.1 पुल्लिंग

  1. ‘आ’कारांत शब्द / आ’ से अंत होने वाले शब्‍द:
    उदाहरणार्थ - कपड़ा, पैसा, पहिया, आटा आदि।
    अपवाद- हवा, दवा, सजा, खटिया, माला आदि।
  2. ‘ना’, ‘आव’, ‘पन’, ‘पा’ ने शेवट होणारे भाववाचक नाम / ना’, ‘आव’, ‘पन’, ‘पा’ से अंत होने वाली भाववाचक संज्ञाएं:
    उदाहरणार्थ / जैसे - गाना, बहाव, लड़कपन, बचपन, बुढ़ापा आदि।
  3. ‘आन’ ने शेवट होणारे क्रियार्थक नाम / ‘आन’ से अंत होने वाली क्रियार्थक संज्ञाएं:
    उदाहरणार्थ / जैसे - लगान, खान-पान, मिलान आदि। ‘
  4. त्‍व’, ‘त्‍य’, ‘व्य’, ‘र्य’ ने शेवट होणारे नाम / त्‍व’, ‘त्‍य’, ‘व्‍य’, ‘र्य’ से अंत होने वाली संज्ञाएं: उदाहरणार्थ / जैसे – व्‍यक्तित्व, कृत्‍य, कर्तव्‍य, चातुर्य आदि।
  5. ‘अ’कारांत नाम: / ‘अ’ से अंत होने वाली संज्ञाएं:
    उदाहरण - घर, मकान, खेत, पेड़ आदि।
    अपवाद: किताब, कलम, दीवार आदि।
  6. देश, पर्वत, समुद्रांची नावे / देशों, पर्वतों, सागरों के नाम:
    उदाहरण - भारत, चीन, जापान, अमेरिका, इटली, हिमालय, विंध्‍याचल, आल्‍प्‍स, हिंद महासागर, अरब सागर आदि।
  7. सर्व धातू आणि दागिन्यांची नावे / सभी धातुओं और गहनों के नाम:
    उदाहरण - सोना, हीरा, लोहा आदि।
    अपवाद: चाँदी।
  8. दिवस व महिन्यांची नावे / दिनों और महीनों के नाम:
    दिवस / दिन- रविवार, सोमवार, मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार।
    महिने / महीने- चैत्र, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, आश्विन, कार्तिक, मार्गशीर्ष, पौष, माघ, फाल्‍गुन।
  9. झाडाची नावे / पेड़ के नाम: ताड़, पीपल, बरगद, सागौन, शीशम, पलाश आदि।
  10. धान्याची नावे / अनाजों के नाम: धान, चावल, गेहूं, बाजरा, चना, तिल।
    अपवाद: ज्‍वार, दाल, अरहर, मटर।

2.3.2 स्त्रीलिंग / स्‍त्रीलिंग

  1. ‘ई’कारांत नाम / ‘ई’ से अंत होने वाली संज्ञाएं:
    उदाहरण - नदी, चिट्ठी, टोपी, रोटी, गाली, विनती।
    अपवाद: पानी, घी, दही, मोती।
  2. लघुवाचक नाम / ऊनवाचक संज्ञाएं: खटिया, डिबिया, पुड़िया।
  3. ‘आ’कारांत संस्कृत नाम / ‘आ’ से अंत होने वाली संस्‍कृत की संज्ञाएं:
    उदाहरण - दया, कृपया, क्षमा।
    अपवाद: पिता, कर्ता।
  4. ‘इ’कारांत नाम / ‘इ’ से अंत होने वाली संज्ञाएं:
    उदाहरण - रुचि, विधि, गति।
    अपवाद: मुनि, ऋषि।
  5. ता’, ‘वट’, ‘हट’, ‘ट’, ‘त’ ने शेवट होणारे नाम / ‘ता’, ‘वट’, ‘हट’, ‘ट’, ‘त’ से अंत होने वाली संज्ञाएं:
    उदाहरण - सुंदरता, रुकावट, घबराहट, बनावट, बगावत।
  6. ‘त’ या ‘ट’ ने शेवट होणारे नाम / ‘त’ या ‘ट’ से अंत होने वाली संज्ञाएं:
    उदाहरण - छत, खाट, हाट।
    अपवाद: पेट, खेत आदि।
  7. नद्यांची नावे / नदियों के नाम:
    उदाहरण - गंगा, जमुना, गोदावरी, कृष्‍णा, कावेरी।
    अपवाद: सिंधु, ब्रह्मपुत्र।
  8. भाषांची नावे / भाषाओं के नाम:
    उदाहरण - हिंदी, जापानी, अंग्रेज़ी, जर्मन आदि।
  9. ‘ऊ’कारांत शब्द / ‘ऊ’ से अंत होने वाले शब्द:
    उदाहरण - लू, बालू, झाड़ू
    अपवाद: आलू, आंसू, डाकू, भालू।

वरील संकेत हे केवळ उदाहरणस्वरूप आहेत आणि त्यांची व्याप्ती अत्यंत मर्यादित आहे. लक्षपूर्वक वाचनाने आणि शब्दकोशांच्या मदतीने संबंधित ज्ञान वाढवले जाऊ शकते.
उपर्युक्‍त संकेत केवल उदाहरण स्‍वरूप के हैं और इनका दायरा अत्‍यंत सीमित है। ध्‍यानपूर्वक पठन और शब्‍द कोश के सहारे जानकारी को बढ़ाया जा सकता है। तथापि, संज्ञा के लिंग की जानकारी के लिए कुछ सुझाव नीचे दिए गए हैं:

  1. क्रियापदावरून / क्रिया से: सरकार आदेश जारी करती है; बैंक अधिसूचना जारी करता है।
  2. नामाच्या विशेषणावरून / संज्ञा के विशेषण से: अच्‍छा लड़का; अच्‍छी लड़की; मोटी फाइल; मोटा रजिस्‍टर।
  3. नामाच्या विभक्तीप्रत्ययावरून / संज्ञा के साथ जुड़ी विभाक्ति से: व्‍यय की राशि; गत वर्ष का पुरस्‍कार।
  4. वचनावरून / वचन से: लड़का – लड़के।

नोट: हे लक्षात ठेवावे की ‘आ’ कारांत पुल्लिंगी शब्दांचे वचन बदलताना ‘आ’ चे ‘ए’ होते. इतर पुल्लिंगी शब्दांमध्ये असे कोणतेच परिवर्तन होत नाही.
नोट: ध्‍यान रखें कि ‘आ’ से अंत होने वाले पुल्लिंग शब्‍दों का वचन बदलने के लिए ‘आ’ को ‘ए’ में बदल दिया जाता है। अन्‍य पुल्लिंग शब्‍दों में ऐसा कोई परिवर्तन नहीं किया जाता है।

1उदाहरणार्थ / जैसे- एक लड़का – चार लड़के, एक बकरा – दो बकरे लेकिन एक घर – चार घर। एक पत्र – पांच पत्र।

2.4 वचन

शब्दाच्या ज्या रूपावरून त्याच्या एक किंवा अनेक असल्याचा बोध होतो त्याला वचन म्हणतात. हिंदी भाषेत दोन वचने आहेत: एकवचन आणि अनेकवचन (बहुवचन)
शब्‍द के जिस रूप से उसके एक या अनेक होने का बोध हो उसे वचन कहते हैं। हिंदी भाषा में दो वचन हैं: एकवचन और बहुवचन।

एकवचन: शब्दाच्या ज्या रूपावरून एका व्यक्ति अथवा वस्तूचा बोध होतो त्यास एकवचन म्हणतात.
एकवचन: शब्‍द के जिस रूप से एक व्‍यक्ति या वस्‍तु का बोध हो उसे एकवचन कहते हैं।
उदाहरणार्थ / जैसे- घोड़ा, कन्‍या, नदी।

बहुवचन: शब्दाच्या ज्या रूपावरून एका पेक्षा अधिक व्यक्ति अथवा वस्तुंचा बोध होतो त्यास बहुवचन (अनेकवचन) म्हणतात.
बहुवचन: शब्‍द के जिस रूप से एक से अधिक व्‍यक्तियों या वस्‍तुओं का बोध हो उसे बहुवचन कहते हैं।
उदाहरणार्थ / जैसे- घोड़े, कन्‍याएं, नदियां।

2.5 विभक्ती / कारक

नामाच्या किंवा सर्वनामाच्या ज्या रूपामुळे त्याचा क्रियापदाशी असलेला संबंध ओळखला जातो त्याला विभक्ती (कारक) म्हणतात. विभक्तीशी संबंध व्यक्त करणाऱ्या चिह्नांना विभक्तिचिह्न (कारकचिह्रन) किंवा परसर्ग म्हणतात. विभक्तीची आठ रूपे आहेत.
संज्ञा या सर्वनाम के जिस रूप से उसका संबंध क्रिया के साथ जाना जाता है, उसको कारक कहते हैं। कारकीय संबंध को प्रकट करने वाले चिह्नों को कारक-चिह्न, विभक्ति या परसर्ग कहते हैं। कारक के आठ भेद होते हैं:

क्र.सं. विभक्तीचे नाव / कारक का नाम विभक्तीचा प्रत्यय
विभक्ति
या परसर्ग
1 कर्ता / कर्ता ‘ने’ अथवा ‘o’ (काहीच नाही)।
‘ने’ या ‘o’ (कुछ भी नहीं)।
2 कर्म / कर्म ‘को’ अथवा ‘o’ (काहीच नाही)।
‘को’ या ‘o’ (कुछ भी नहीं)।
3 तृतीया / करण से (साधन व्यक्त करण्यासाठी / साधन प्रकट करने के लिए )
4 चतुर्थी / संप्रदान को
5 पंचमी / अपादान से (वेगळेपणा दर्शविण्यासाठी / अलगाव दर्शाने के लिए)
6 षष्ठी / संबंध का, की, के
7 सप्तमी / अधिकरण में, पर
8 संबोधन / संबोधन हे, अजी, अरे, ओ...

2.6 ‘ने’ चा उपयोग / ‘ने’ का प्रयोग

कर्ता विभक्तीमध्ये ‘ने’ चा प्रयोग सामान्यत: फक्त सकर्मक धातूपासून बनलेल्या भूतकालिक कृदंत क्रियापदांबरोबर होतो.
कर्ता कारक में ‘ने’ का प्रयोग सामान्‍यत: केवल सकर्मक धातुओं से बने भूतकालिक कृदंत (देखिए क्रिया का अध्‍याय) से बनी क्रियाओं के साथ होता है।
(उदाहरणार्थ / जैसे: राम ने रोटी खाई, मोहन ने पत्र लिखा है, सीता ने आम खरीदे थे।

ह्या वाक्यांत ‘खाई’, ‘लिखा’, ‘खरीदे’ सकर्मक धातू ‘खाना’, ‘लिखना’, ‘खरीदना’ क्रियापदांची भूतकालीन रूपे आहेत. म्हणून ह्या वाक्यांत कर्त्यासोबत ‘ने’ लागले आहे. अकर्मक धातूंपासून बनलेल्या क्रियापदांच्या रूपांसोबत ‘ने’ लागत नाही.
इन वाक्‍यों में खाई, लिखा, खरीदे क्रियाएं सकर्मक धातु खाना, लिखना, खरीदना के भूतकालिक कृदंत हैं, अत: इनके कर्ता के साथ ‘ने’ लगा है। अकर्मक धातुओं से बने क्रिया-रूपों के साथ ‘ने’ का प्रयोग नहीं होता।
(उदाहरणार्थ / जैसे: राम गया, मोहन बहुत चिल्‍लाया, सीता खूब सोई।

काही अपवाद आहेत / कुछ अपवाद हैं:

(क) बोलना, भूलना, लाना सकर्मक क्रियापदे आहेत परंतु ह्यांच्या भूतकालिक रूपांसोबत ‘ने’ चा वापर होत नाही.
बोलना, भूलना, लाना सकर्मक क्रियाएँ है किंतु इनसे बने भूतकालिक रूपों के साथ ‘ने’ का प्रयोग नहीं होता।
(अ) किसान बोला
(आ) तुम भूल गए हो।
(इ) मोहन मिठाई लाया

(ख) लगना, सकना, जाना, चुकना, पाना, रहना, उठना, बैठना, पड़ना सहायक क्रियापदे लागल्यावर सकर्मक धातूंसोबतही ‘ने’ चा उपयोग केला जात नाही.
लगना, सकना, जाना, चुकना, पाना, रहना, उठना, बैठना, पड़ना, सहायक क्रियाएँ लगने पर सकर्मक धातुओं के साथ भी ‘ने’ का प्रयोग नहीं होता।
उदा. - सीता रोटी खाने लगी।
          राजीव सारा खाना खा गया।
          मोहन पत्र नहीं लिख सका।
          हीरा अपना करम कर चुका।

2.7 नामों के वचन बदलने के नियम (विभक्तीचे प्रत्यय लक्षात घेऊन) / संज्ञा शब्दों का वचन बदलने के नियम (कारक चिन्हों को ध्यान में रखते हुए)

वाक्यात नामांचा उपयोग करताना त्यांना कधी ‘ने, को, से, का’ इत्यादी विभक्तिप्रत्यय, तर कधी लागत नाहीत. यामुळे शब्दांची अनेकवचनेही दोन प्रकारे होतात:

वाक्‍य में प्रयोग करते समय संज्ञा शब्‍दों के साथ कई बार ने, को, से, के लिए आदि कारक चिह्न लगते हैं और कई बार नहीं लगते। इस कारण शब्‍दों के बहुवचन भी दो प्रकार से बनते हैं:

(क) जेव्हा शब्दांना विभक्तिप्रत्यय लागत नाही / जब शब्‍दों के साथ कारक चिह्न नहीं लगते।

(ख) जेव्हा शब्दांना विभक्तिप्रत्यय लागतात. / जब शब्‍दों के साथ कारक चिह्न लगते हैं।

आकारांत पुल्लिंगी / आकारांत पुल्लिंग – उदा. / जैसे घोड़ा

लड़का, बच्‍चा, गदहा (गधा), रुपया, कुत्‍ता, चूहा, बेटा, चीता, कीड़ा, साला, पर्दा, दरवाज़ा, बग़ीचा इ. पुल्लिंगी वर्गात बहुसंख्य शब्द आकारांत आहेत. याला काही अपवादही आहेत -

इस पुल्लिंग वर्ग में लड़का, बच्‍चा, गदहा (गधा), रुपया, कुत्‍ता, चूहा, बेटा, चीता, कीड़ा, साला, पर्दा, दरवाज़ा, बग़ीचा आदि अधिसंख्‍य आकारांत शब्‍द आते हैं। इसके कुछ अपवाद भी हैं –

(2) अन्य पुल्लिंगी शब्द / अन्‍य पुल्लिंग – उदा. / जैसे अकारांत मित्र, इकारांत कवि, ईकारांत साथी, उकारांत साधु तथा ऊकारांत डाकू इ.)।

(3) स्‍त्रीलिंगी शब्द - इकारांत (जाति), ईकारांत (लड़की), ‘इय’ अंत (गुडि़या)

(4) अन्‍य स्‍त्रीलिंग – (अकारांत पुस्‍तक, आकारांत माता, उकारांत ऋतु, ऊकारांत बहू तथा औकारांत गौ इ.)

2.8 विशेषण

ज्या शब्दातून नामाची किंवा सर्वनामाची विशेषता प्रकट होते, त्याला विशेषण असे म्हणतात.
जिस शब्‍द से संज्ञा या सर्वनाम की विशेषता प्रकट होती है, उसे विशेषण कहते हैं।
उदाहरण - यह सुंदर फूल है; वह काला घोड़ा है; पांच लड़कियां पढ़ रही हैं; गिलास भर दूध लाओ; काले बादल घिर आए हैं; यह बाग सुंदर है।

नोट: विशेषण ज्या शब्दाची विशेषता प्रकट करते त्याला विशेष्य असे म्हणतात.
नोट: विशेषण जिस शब्‍द की विशेषता प्रकट करता है उसे विशेष्‍य कहा जाता है।
उदाहरण - सुंदर फूल में सुंदर विशेषण और फूल विशेष्य।

विशेषणात लिंग, वचन आणि विभक्तींमुळे क्वचितच फरक पडतो. काही आकारांत विशेषणांमधेच असे परिवर्तन आढळून येते. / विशेषणों में लिंग, वचन और कारक संबंधी अंतर बहुत कम होता है। केवल कुछ ‘आकारांत’ (‘आ’ से अंत होने वाले) विशेषणों में ही इस प्रकार के परिवर्तन आते हैं।
उदाहरण - अच्‍छा लड़का, अच्‍छे लड़के, अच्‍छी लड़की। अच्‍छे लड़के को, अच्‍छे लड़कों को, अच्‍छी लड़की को।

2.9 उपसर्ग व प्रत्यय / उपसर्ग एवं प्रत्यय

2.9.1 उपसर्ग

  1. उपसर्ग म्हणजे असे वर्ण किंवा वर्णसमूह, ज्यांचा स्वतंत्रपणे वापर होत नाही परंतु एखाद्या शब्दापूर्वी अर्थासंबंधी काही विशेषता सांगण्यासाठी ते जोडले जातात.
    ‘उपसर्ग’ उस वर्ण या वर्ण-समूह को कहते हैं, जिसका स्‍वतंत्र प्रयोग न होता हो, और जो किसी शब्‍द के पूर्व, कुछ आर्थिक विशेषता लाने के लिए जोड़ा जाए।
  2. भारतीय भाषा परिवारात उपसर्गांचा इतिहास अगदी प्राचीन काळातही आढळतो. आधी हे स्वतंत्र शब्द होते व त्यांचा स्वत:चा असा अर्थ होता. नंतर त्यांचे स्वतंत्र अस्तित्व पूर्णपणे लोप पावले व ते मूळ शब्दाशी संबद्ध होऊनच येऊ लागले. संस्कृतमध्ये प्र, परा, अप, सम, अनु, अव, निस्, निर्, दुस्, दुर् इत्यादि 22 उपसर्ग मानले जातात.
    भारतीय परिवार में उपसर्गों का इतिहास काफी प्राचीन काल तक जाता है। पहले ये स्‍वतंत्र शब्‍द थे तथा इनका अपना अर्थ था। बाद में इनकी यह स्‍वतंत्रता पूर्णत: समाप्‍त हो गई और ये केवल मूल शब्‍द से संबद्ध होकर ही आने लगे। संस्‍कृत में प्र, परा, अप, सम, अनु, अव, निस्, निर्, दुस्, दुर् आदि 22 उपसर्ग माने जाते हैं।
    प्राचीन काळानुसार हिंदीत तीन प्रकारचे उपसर्ग आहेत. / ऐतिहासिक दृष्टि से हिंदी उपसर्ग तीन प्रकार के हैं:
    तत्सम (उदाहरणार्थ - अभाव, अभिमान),
    तद्भव (उदाहरणार्थ – अधमरा, उनचास),
    विदेशज (उदाहरणार्थ - दरअसल, उप गवर्नर)।

2.9.2 प्रत्यय / प्रत्‍यय

ध्वनी किंवा ध्वनिसमूहाची अशी भाषिक अभिव्यक्ती जी एखाद्या शब्दासोबत किंवा धातूसोबत जोडून शब्दाची किंवा रूपाची रचना केली जाते तिला प्रत्यय म्हणतात.

प्रत्‍यय ध्‍वनि अथवा ध्‍वनि-समूह की वह भाषिक इकाई है जिसे किसी शब्‍द अथवा धातु के अंत में जोड़कर शब्‍द अथवा रूप की रचना की जाती है।

(क) तत्सम प्रत्यय – हे संस्कृतप्रमाणे आहेत. / ये संस्कृत के समान हैं। उदाहरणार्थ वैज्ञानिक (इक), प्रिया (आ) आदि।

(ख) तद्भव प्रत्‍यय – हे हिंदीत पुष्कळ आहेत. / तद्भव प्रत्‍यय हिंदी में काफ़ी है, उदाहरणार्थ कठिनाई (आई), बनावट (आवट) आदि।

(ग) देशज प्रत्‍यय – देशज प्रत्ययांची व्युत्पत्ती अज्ञात असते. / देशज प्रत्‍यय अज्ञात व्‍युत्‍पत्तिक होते है। उदाहरणार्थ घुमक्‍कड़ (अक्कड़)।

(घ) विदेशी प्रत्‍यय फारसी (अरबी) व इंग्रजीतून आलेले प्रत्यय / फ़ारसी (अरबी) एवं अंग्रेजी से आए प्रत्यय। उदाहरणार्थ- सलाहकार (कार), कम्यूनिज्म (इज्म)।

2.10 क्रियापदे व क्रियाविशेषण / क्रिया और क्रिया विशेषण

2.10.1 क्रियापदे / क्रिया

ज्या शब्दातून एखादी कृती करण्याचा किंवा होण्याचा बोध होतो त्याला क्रियापद असे म्हणतात.
जिस शब्‍द से किसी कार्य के करने का या होने का बोध होता है, उसे क्रिया कहते हैं।
उदाहरण: राम चिट्ठी लिखता है; फाइलें अलमारी में रखी हैं; पेड़ की डाली टूट गई।

पहिल्या वाक्यात राम लिहिण्याचे (‘लिखने’)काम करीत आहे आणि दुसऱ्या व तिसऱ्या वाक्यात ठेवण्याची (‘रखने’) व तुटण्याची (‘टूटना’) कृती होत आहे. म्हणून ही तिन्ही पदे क्रियापदांची उदाहरणे आहेत.
पहले वाक्‍य में राम ‘लिखने’ का कार्य कर रहा है और दूसरे दोनों में ‘रखने’ और ‘टूटने’ का कार्य हो रहा है। इसलिए ये तीनों पद क्रिया के उदाहरण हैं।

2.10.2 धातु

क्रियापदाच्या मूळ अंशाला धातू म्हणतात.
क्रिया के मूल अंश को धातु कहते हैं।
उदाहरण - पढ़, लिख, उठ, खेल, सो, देख इत्यादी. धातूच्या पुढे ‘ना’ जोडल्यास पढ़ना, लिखना, उठना, खेलना, सोना, देखना इत्यादी क्रियापदांची सामान्य रूपे तयार होतात.
उदाहरण - पढ़, लिख, उठ, खेल, सो, देख आदि। धातु के पीछे ‘ना’ जोड़ने से पढ़ना, लिखना, उठना, खेलना, सोना, देखना आदि क्रिया के सामान्‍य रूप में बन जाते हैं।

प्रत्येक क्रियापदात दोन गोष्टी असतात – व्यापार (कार्य) आणि फळ. कर्ता – क्रियेचे कार्य करणारा, कर्म – ज्यावर क्रियेचा परिणाम होतो (फळ मिळते).
प्रत्‍येक क्रिया में दो बातें होती हैं – व्‍यापार (कार्य) और फल। कर्ता- क्रिया के व्‍यापार को करने वाला; कर्म- जिस पर क्रिया का फल पड़ता है।

‘धोबी कपड़े धोता है’ – या वाक्यात ‘धोता है’ क्रियापद आहे. धुण्याचे कार्य धोबी करत आहे आणि त्याचा परिणाम (फळ) कपड्यावर पडत आहे. ‘कपड़े’ नसतील तर ‘धोना’ क्रिया होऊ शकत नाही.
‘धोबी कपड़े धोता है।’ प्रस्तुत वाक्‍य में ‘धोता है’ क्रिया है, धोने का व्‍यापार (कार्य) धोबी करता है और उसका फल ‘कपड़े’ पर पड़ता है। इस वाक्‍य में ‘धोबी’ कर्ता है और ‘कपड़े’ कर्म। ‘कपड़े’ के बिना ‘धोना’ क्रिया नहीं हो सकती।

2.10.3 क्रियापदाचे प्रकार / क्रिया के भेद

क्रियापदाचे दोन प्रकार आहेत. (i) सकर्मक व (ii) अकर्मक
क्रिया के दो भेद होते हैं: (i) सकर्मक और (ii) अकर्मक।

(i) सकर्मक क्रियापद: सकर्मक क्रियापदांसोबत कर्म असते किंवा कर्म असण्याची शक्यता असते. अर्थात ज्या क्रियापदांचा कर्मावर परिणाम होतो त्यांना ‘सकर्मक’ क्रियापदे म्हणतात.
सकर्मक क्रिया: सकर्मक क्रियाओं के साथ कर्म होता है या उसके होने की संभावना रहती है। अर्थात जिन क्रियाओं का फल कर्म पर पड़ता है, उन्‍हें ‘सकर्मक’ क्रियाएं कहते हैं।
उदाहरण: विभाग ने पुस्‍तक खरीदी; नरेश पत्र लिखेगा; सरकार नियम बनाएगी।

ह्या वाक्यात ‘पुस्‍तक’, ‘पत्र’ आणि ‘नियम’ कर्म आहेत. ‘खरीदना, लिखना व बनाना’ ही कार्ये कुणी वेगळाच करीत आहे पण त्याचा परिणाम ह्यांच्यावर पडत आहे. म्हणून ही तिन्ही क्रियापदे सकर्मक आहेत.
इन वाक्‍यों में ‘पुस्‍तक’, ‘पत्र’ और ‘नियम’ कर्म हैं। खरीदने, लिखने और बनाने का कार्य तो कोई और कर रहा है पर फल इन पर पड़ रहा है। अत: ये तीनों क्रियाएं सकर्मक हैं।

(ii) अकर्मक क्रिया

अकर्मक क्रियापदांसोबत कर्म नसते. म्हणजेच ज्या क्रियांचे कार्य आणि फळ दोन्ही कर्त्यातच असते, त्यांना ‘अकर्मक’ क्रियापदे म्हणतात. कारण त्यात कर्म नसते.
अकर्मक क्रियाओं के साथ कर्म नहीं रहता। अर्थात जिन क्रियाओं के व्‍यापार और फल दोनों कर्ता में ही पाए जाएं उन्‍हें ‘अकर्मक’ क्रिया कहते हैं। क्‍योंकि उनमें कर्म नहीं होता है।
उदाहरण: राजेश सोया है; दीपा हँसती है; बच्‍चे खेलते हैं; पक्षी उड़ता है।

ह्या वाक्यांत ‘सोया है’, ‘हँसती है’, ‘खेलते हैं’ और ‘उड़ता है’- अकर्मक क्रियापदे आहेत.
इन वाक्‍यों में ‘सोया है’, ‘हँसती है’, ‘खेलते हैं’ और ‘उड़ता है’ – अकर्मक क्रियाएं हैं।

*****

2.10.4 क्रियापदाचा काळ / क्रिया का काल

क्रियापदाच्या ज्या रूपातून त्याच्या होण्याची अथवा करण्याची वेळ समजते त्याला काळ असे म्हणतात.
क्रिया का वह रूप जिससे उसके होने या करने का समय जाना जाए, काल कहते हैं। इसके तीन भेद हैं:

क) भूत काळ: भूत काळ क्रियेचे असे रूप आहे ज्यात होऊन गेलेल्या काळात क्रिया होणे किंवा केलेली असणे आढळून येते.
भूत काल: भूत काल क्रिया का वह रूप है जिससे बीते समय में क्रिया का होना या करना पाया जाए।
उदाहरण - मोहन ने टिप्‍पणी लिखी।

ख) वर्तमान काळ: वर्तमान काळ क्रियेचे असे रूप आहे ज्यात वर्तमानात (चालू काळात) क्रिया होणे किंवा केलेली असणे आढळून येते.
वर्तमान काल: वर्तमान काल क्रिया का वह रूप है जिससे वर्तमान (चालू) समय में क्रिया का होना या करना पाया जाए।
उदाहरण - प्रभा गाना गाती है।

ग) भविष्य काळ: भविष्य काळ क्रियेचे असे रूप आहे ज्यात भविष्यात (पुढील काळात) क्रिया होणे किंवा केलेली असणे आढळून येते.
भविष्यत् काल: भविष्‍यत् काल क्रिया का वह रूप है जिससे भविष्‍यत् (आने वाले) समय में क्रिया का होना या करना पाया जाए।
उदाहरण - वह कल दिल्‍ली जाएगा।

2.10.5 क्रियापदाचे वाच्य / क्रिया का वाच्‍य

वाच्य क्रियापदाचे असे रूप असते ज्यावरून क्रियापदाच्या कार्याचा मुख्य विषय कर्ता आहे, कर्म आहे की भाव आहे ते समजते. वाच्य तीन प्रकारचे आहे:
वाच्‍य क्रिया का वह रूप है जिससे यह माना जाए कि क्रिया द्वारा किए हुए कार्य का प्रधान विषय कर्ता है, कर्म है या भाव है। वाच्‍य के तीन भेद हैं:

  1. कर्तृवाच्य: ज्यात क्रियापदाचे लिंग, वचन आणि पुरुष ‘कर्त्या’च्या अनुसार चालते त्याला कर्तृवाच्य किंवा कर्तृप्रधान क्रियापद म्हणतात.
    कर्तृवाच्य: इसमें क्रिया का लिंग, वचन और पुरुष ‘कर्ता’ के अनुसार होता है। इसको कर्तृप्रधान क्रिया भी कहते हैं।
    उदाहरण - सहायक मसौदा लिखता है। लता कथा सुनाती है। कर्मचारी काम करते हैं।
  2. कर्मवाच्य: ज्यात क्रियापदाचे लिंग, वचन आणि पुरुष ‘कर्मा’च्या अनुसार चालते त्याला कर्मवाच्य किंवा कर्मप्रधान क्रियापद म्हणतात.
    कर्मवाच्य: इसमें क्रिया का लिंग, वचन और पुरुष ‘कर्म’ के अनुसार होता है। इसको कर्मप्रधान क्रिया भी कहते हैं।
    उदाहरण - सहायक द्वारा मसौदा लिखा गया। सरकार द्वारा नियम बनाए जाते हैं।
    हिंदीत विशेषत: कर्तृवाच्यचाच उपयोग होतो.
    हिंदी में अधिकतर कर्तृवाच्‍य का ही प्रयोग होता है।
  3. भाववाच्‍य: ज्यात कर्ता किंवा कर्म मुख्य नसून क्रियापदाचा भाव महत्त्वाचा असतो त्याला भाववाच्य म्हणतात. ह्यात कर्त्यापुढे ‘से’ किंवा ‘द्वारा’ लगा देने से कर्तृवाच्य पासून भाववाच्य रूप बनवता येते.
    भाववाच्‍य: जिसमें न कर्ता की प्रधानता हो और न कर्म की, बल्कि जहां क्रिया का भाव ही मुख्‍य हो, उसे भाववाच्‍य कहते हैं। इसमें कर्ता के आगे ‘से’ या ‘के द्वारा’ लगा दें तो कर्तृवाच्‍य से भाववाच्‍य रूप बनाया जा सकता है।
    उदाहरण:
    • मुझसे बोला भी नहीं जाता।
    • हमसे बैठा नहीं जाता।
    • राधा से रात भर कैसे जगा जाएगा?

*****

2.10.6 क्रियाविशेषण

जो शब्द क्रियेची विशेषता सांगतो किंवा क्रियेच्या अर्थात काही विशेष माहिती जोडतो त्याला क्रियाविशेषण म्हणतात.
जो शब्‍द क्रिया की विशेषता बताएं या क्रिया के अर्थ में कुछ विशेषता प्रकट करे, वे क्रियाविशेषण कहलाते हैं।
उदाहरण - जल्‍दी, यहां आदि।

2.11 वाक्य-रचना

वाक्याची रचना मूलत: शब्दांपासून होते. हे शब्द नाम, सर्वनाम, विशेषण, क्रियापदे व अव्यये असतात.
वाक्‍य की रचना मूलत: पदों से होती है। ये पद संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया तथा अव्‍यय होते हैं।

कधी-कधी शब्दांपासून शब्दबंधांची रचना होते आणि वाक्यरचनेत हे शब्दबंध नाम, सर्वनाम, विशेषण, क्रियाविशेषण इ. रूपात येतात.
कभी-कभी पदों से पदबंध की रचना होती है, और वाक्‍य की रचना में ये पदबंध, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रियाविशेषण आदि के रूप में आते हैं।

वरील गोष्टी साध्या वाक्यरचनेत आढळून येतात ज्यात एक उद्देश्य आणि एक विधेय असते. संयुक्त आणि मिश्र वाक्यरचना विभिन्न प्रकारच्या साध्या वाक्यांपासून होते. मिश्र वाक्यात दोन किंवा त्याहून अधिक साधी वाक्ये असतात व ती अशा प्रकारे जोडलेली असतात कि त्यातील एक मुख्य उपवाक्य व दुसरे आश्रित उपवाक्य होते. संयुक्त वाक्यात साधे वाक्य अशाप्रकारे जोडले जाते कि कोणतेच उपवाक्य आश्रित नसते.
उपर्युक्‍त बातें सरल वाक्‍य की रचना में मिलती हैं जिसमें एक उद्देश्‍य और एक विधेय होता है। संयुक्‍त और मिश्रित वाक्‍य की रचना जैसा कि पीछे दिया गया है, विभिन्‍न प्रकार के सरल वाक्‍यों से होती है। मिश्रित वाक्‍य में दो या अधिक सरल वाक्‍य इस प्रकार जोड़े जाते हैं कि उनमें एक तो प्रधान उपवाक्‍य हो जाता है, और शेष आश्रित उपवाक्‍य रहते हैं। संयुक्‍त वाक्‍य में सरल वाक्‍य इस प्रकार जोड़े जाते हैं कि कोई भी उपवाक्‍य आश्रित नहीं होता।

शब्दांपासून वाक्यरचना करताना शब्दक्रम आणि अन्वय यांचे एक विशेष महत्त्व आहे, ज्याचे विवेचन खाली दिले आहे.
पदों से वाक्‍य-रचना करने के संदर्भ में पदक्रम एवं अन्वय का विशेष महत्व है, जिसका विवेचन नीचे दर्शाया गया है:

2.12 शब्दक्रम / पदक्रम (word order)

‘शब्दक्रमा’चा अर्थ आहे ‘वाक्यात शब्द ठेवण्याच्या स्थानाचा क्रम’. प्रत्येक भाषेच्या वाक्यात शब्दांचा ठराविक क्रम असतो. उदाहरणार्थ इंग्रजीत कर्ता- क्रियापद-कर्म (Ram killed Mohan) असा क्रम आहे तर हिंदीत कर्ता-कर्म-क्रियापद (राम ने मोहन को मारा) असा क्रम आहे. इथे हिंदी भाषेतील वाक्यांमधील शब्दक्रमाचा विचार केला जात आहे. मुख्य मुद्दे खालीलप्रमाणे आहेत:
‘पदक्रम’ का अर्थ है ‘वाक्‍य में पदों के रखे जाने का क्रम’। ‘पद’ को ‘शब्‍द‘ कहने के कारण कुछ लोग ‘पदक्रम’ को ‘शब्‍दक्रम’ भी कहते हैं। हर भाषा के वाक्‍य में पदों या शब्‍दों के अपने क्रम होते हैं। उदाहरण के लिए अंग्रेजी में कर्ता+क्रिया+कर्म (Ram killed Mohan) का क्रम है तो हिंदी में कर्ता+कर्म+क्रिया (राम ने मोहन को मार डाला)। यहां हिंदी वाक्‍यों में पदक्रम पर विचार किया जा रहा है। मुख्‍य बातें निम्‍नांकित हैं—

(1) वाक्यात कर्ता आधी व क्रियापद बहुधा शेवटी येते. / वाक्‍य में कर्ता पहले और क्रिया प्राय: अंत में होती है:
उदाहरण - मोहन गया, लड़का दौड़ा।
कधी-कधी जोर देण्यासाठी हा क्रम उलटही केला जातो. / यों बल देने के लिए क्रम उलट भी सकते हैं।
उदाहरण - गया वह लड़का, पास हो चुके तुम।

(2) कर्त्याचा विस्तार त्याच्या आधी व क्रियापदाचा विस्तार कर्त्याच्या नंतर येतो. / कर्ता का विस्‍तार उसके पहले तथा क्रिया का विस्‍तार कर्ता के बाद आता है:
उदाहरण - राम का लड़का मोहन गाड़ी से अपने घर गया।

(3) कर्ता व क्रियापदाच्या मध्ये कर्म आणि पूरक येते. / कर्म तथा पूरक कर्ता और क्रिया के बीच में आते हैं:
उदाहरण - राम ने पुस्‍तक ली।
जर वाक्यात दोन कर्मे असतील तर गौण कर्म आधी येते व मुख्य कर्म नंतर येते. / यदि दो कर्म हों तो गौण कर्म पहले तथा मुख्‍य कर्म बाद में आता है:
उदाहरण - राम ने मोहन को पत्र लिखा।
कर्माचा व पूरकाचा विस्तार त्यांच्या आधी येतो. / कर्म तथा पूरक के विस्‍तार उनके पूर्व आते हैं:
उदाहरण - राम ने अपने मित्र के बेटे राजीव को बधाई का पत्र लिखा, मोहन अच्‍छा डाक्‍टर है।
जोर देण्यासाठी कर्म आधीही येऊ शकते. / बल देने के लिए कर्म पहले भी आ सकता है:
उदाहरण - पुस्‍तक ले ली तुमने?

(4) विशेषण सामान्यत: विशेष्याच्या आधी येते. / विशेषण प्राय: विशेष्‍य के पूर्व आते हैं:
उदाहरण - तेज़ घोड़े को इनाम मिला, अकर्मण्‍य विद्यार्थी फेल हो गया है।

(5) क्रियाविशेषण सामान्यत: कर्ता व क्रियापदाच्या मध्ये येते. / क्रियाविशेषण प्राय: कर्ता और क्रिया के बीच में आते हैं:
उदाहरण - बच्‍चा धीरे-धीरे खा रहा है।

(6) सर्वनाम सामान्यत: नामाच्या ऐवजी येते. / सर्वनाम प्राय: संज्ञा के स्‍थान पर आता है।

(7) हिंदीत क्रियापद सामान्यत: वाक्याच्या शेवटी येते. / हिंदी में क्रिया सामान्‍यत: अंत में आती है।
उदाहरण - मैं चला, मैं अब चला।

2.13 अन्वय (Agreement)

अन्वय म्हणजे ‘मागे जाणे’, ‘अनुरूप होणे’ किंवा ‘समानता’. व्याकरणात याचा अर्थ ‘व्याकरणिक एकरूपता’ अर्थात वाक्यात किंवा शब्दांत व्याकरणिक एकरूपतेला अन्वय म्हणतात. ही एकरूपता लिंग, वचन, पुरूष आणि मूळ तसेच विकृत रूपाची असते.
‘अन्‍वय’ का अर्थ है ‘पीछे जाना’, ‘अनुरूप होना’ अथवा ‘समानता’। व्‍याकरण में इसका अर्थ है ‘व्‍याकरणिक एकरूपता’ अर्थात् वाक्‍य में हो या अधिक शब्‍दों की आपसी व्‍याकरणिक एकरूपता को अन्‍वय कहते हैं। यह लिंग, वचन, पुरुष तथा मूल और विकृत रूप की होती है:
(क) सीता घर गई। (दोन्ही स्त्रीलिंगी एकवचन / दोनों स्‍त्रीलिंग एकचवन)
(ख) लड़का घर गया। (दोन्ही पुल्लिंगी एकवचन / दोनो पुल्लिंग एकवचन)
(ग) वह नेता है। (दोन्ही तृतीय पुरुषी एकवचन / दोनों अन्‍य पुरुष एकवचन)
(घ) सिपाही काले घोड़े पर बैठा है। (दोनों विकृत रूप)

पुढे वेगवेगळ्या प्रकारच्या शब्दांच्या मध्ये अन्वयावर थोडक्यात विचार केला जात आहे:

आगे विभिन्‍न प्रकार के शब्‍दों के बीच अन्‍वय पर संक्षेप में विचार किया जा रहा है:

(क) कर्ता व क्रियापदाचा अन्वय / कर्ता और क्रिया का अन्‍वय

(1) जर कर्त्याला विभक्तीचा प्रत्यय लागला नसेल तर क्रियापद कर्त्यानुसार चालते. / यदि कर्ता के साथ कारक-चिह्न न लगा हो तो क्रिया कर्ता के अनुसार होती है:
उदाहरण- लड़की खाना खा रही है, लड़का रोटी खा रहा है। यह ध्‍यान देने की बात है कि कर्म का प्रभाव क्रिया पर ऐसी स्थिति में नहीं पड़ता।

 (2) ह्याच्या उलट जर कर्त्याला ने, को, से इ. विभक्ती प्रत्यय लागले असतील तर कर्ता आणि क्रियापदाचा अन्वय असत नाही. / इसके विपरीत यदि कर्ता के साथ ने, को, से आदि कारक-चिह्न लगे हों तो कर्ता और क्रिया का अन्‍वय नहीं होता:
उदाहरण - राम ने रोटी खाई, मोहन को जाना है, सीता को जाना है, लड़कों को जाना है, लड़कियों को जाना है, राम से चला नहीं जाता, सीता से चला नहीं जाता, लड़कों से चला नहीं जाता।

 (3) कर्त्याबद्दल जर आदर सूचित करायचा असेल तर एकवचनी कर्त्यासोबत अनेकवचनी क्रियापद येते. / कर्ता के प्रति यदि आदर सूचित करना है, तो एकवचन कर्ता के साथ बहुवचन की क्रिया आती है:
उदाहरण - भगवान बुद्ध महान व्‍यक्ति थे, महात्‍मा गांधी मानवता के सच्‍चे नेता थे।

(4) जर वाक्यात एकच लिंग, वचन, पुरुष असलेले व विभक्ती प्रत्यय नसलेले अनेक कर्ता आणि(और), व(एवं), तसेच(तथा) इत्यादि ने जोडलेले असतील तर क्रियापद त्याच लिंगाप्रमाणे परंतु अनेकवचनी असते.
वाक्‍य में यदि एक ही लिंग, वचन, पुरुष के कारक-चिह्न रहित कर्ता ‘और’, ‘एवं’, तथा आदि‍ से जुड़े हों तो क्रिया उसी लिंग में बहुवचन में होती है:
उदाहरण - राम, मोहन और दिनेश विदेश जा रहे हैं; शीला, अलका तथा करुणा कल आएँगी।
परंतु एकापेक्षा अधिक शब्द मिळून जर एकाच वस्तूचा अर्थबोध होत असेल तर क्रियापद एकवचनी असते:
किंतु यदि ऐसे कई शब्‍द मिलकर एक ही वस्‍तु का बोध करा रहे हों तो क्रिया एकवचन में होगी:
उदाहरण - यह रही उसकी घोड़ा-गाड़ी।

(5) वेगवेगळे लिंग असलेले दोन एकवचन कर्ता जर कारक चिह्न रहित असतील, तर क्रिया पुल्लिंग बहुवचन होते.
अलग-अलग लिंगों के दो एकवचन कर्ता यदि कारक-चिह्न रहित हों तो क्रिया पुल्लिंग-बहुवचन में होती है –
उदाहरण - वर और वधू गए, माताजी और पिताजी आएँगे।

(6) जर वेगवेगळ्या लिंग-वचनाचे अनेक कर्ते विभक्ती प्रत्यय विरहित असतील तर क्रियापद अनेकवचनी असते परंतु क्रियापदाचे लिंग अंतिम कर्त्याच्या लिंगानुसार असते.
यदि अलग-अलग लिंगों और वचनों के कई कर्ता कारक-चिह्न रहित हों तो क्रिया वचन की दृष्टि से तो बहुवचन में होगी किन्‍तु लिंग की दृष्टि से अंतिम कर्ता के लिंग के अनुसार होगी:
उदाहरण - एक लड़का और कई लड़कियां जा रही हैं, एक लड़की और कई लड़के जा रहे हैं।

(7) जर कर्ता विभिन्न पुरुषाचा असेल तर सर्वात आधी तृतीय (अन्य) पुरुष, नंतर द्वितीय(मध्यम) पुरुष व सर्वात शेवटी प्रथम(उत्तम) पुरुष असा क्रम असावा. क्रिया अंतिम पुरुषाच्या लिंग-वचनानुसार चालते.
यदि कर्ता कई पुरुषों में हों तो पहले अन्‍य पुरुष को उसके बाद मध्‍यम पुरुष को और सबसे अंत में उत्‍तम पुरुष को रखना चाहिए। क्रिया अंतिम के अनुसार होगी।
उदाहरण - आओ, मोहन तुम और हम पढ़ें: मोहन और तुम जाओ; श्‍याम तुम और मैं चलेंगे।

(8) दर्शन, आँसू, प्राण, होश इत्यादि कर्त्याच्या रूपात आल्यास क्रियापद अनेकवचनी असते.
दर्शन, आँसू, प्राण, होश, आदि के कर्ता रूप में आने पर क्रिया बहुवचन में होती है:
उदाहरण - बहुत दिनों बाद आपके दर्शन हुए हैं, शेर को देखते ही मेरे तो प्राण ही सूख गए।

(9) कर्त्याचे लिंग माहित नसेल तर क्रियापद पुल्लिंगी असते.
कर्ता के लिंग का पता न हो तो क्रिया पुल्लिंग होती है:
उदाहरण - अभी-अभी कौन बाहर गया है?

(ख) कर्म आणि क्रियापदाचा अन्वय / कर्म और क्रिया का अन्‍वय

कर्ता विभक्ती प्रत्ययासहित असेल तर क्रियापद कर्मानुसार असते.
कर्ता के साथ कारक-चिह्न हो तो क्रिया कर्म के अनुसार होती है:
उदाहरण - राम ने रोटी खाई, सीता ने एक आम खाया, लड़कों ने वह प्रदर्शनी देखी, मोहन को रोटी खानी है, सीता को अभी अखबार पढ़ना है, शीला से यह खाना अब खाया नहीं जाता, रामू से ये सूखी रोटियां नहीं खाई जातीं, बीमार को रोटी खानी चाहिए, बीमार को दूध पीना चाहिए।

जेव्हा क्रियापद कर्मानुसार चालते तेव्हा कर्म विभक्ती प्रत्ययविरहित असणे आवश्यक असते. जर कर्माला विभक्ती प्रत्यय लागलेला असेल तर क्रियापद त्यानुसार चालणार नाही:
क्रिया के कर्म के अनुसार होने के लिए आवश्‍यक है कि कर्म के साथ कारक-चिह्न न हो। यदि कारक-चिह्न हुआ तो क्रिया उसका अनुसरण नहीं करेगी:
उदाहरण - सीता ने उस चिट्ठी को पढ़ा, राम ने उस चिट्ठी को पढ़ा।

ह्याचप्रमाणे कर्त्याला विभक्ती प्रत्यय नसेल तरीही क्रियापद कर्मानुसार चालणार नाही.
ऐसे ही कर्ता के साथ कारक-चिह्न न हुआ तब भी क्रिया कर्म का अनसुरण नहीं करेगी:
उदाहरण - राम रोटी खा रहा है, सीता चावल खा रही है।

(ग) कर्ता आणि कर्मनिरपेक्ष क्रियापदे / कर्ता और कर्म से निरपेक्ष क्रिया

जर कर्ता आणि कर्म दोन्हीला विभक्ती प्रत्यय लागत असेल तर क्रियापद नेहमीच पुल्लिंगी एकवचनी असते:
यदि कर्ता और कर्म दोनों के साथ कारक-चिह्न हों तो क्रिया सदा ही पुल्लिंग एकवचन होती है:
उदाहरण - छात्र ने छात्रा को देखा, छात्रा ने छात्र को देखा, छात्रों ने छात्रा को देखा, छात्राओं ने छात्रों को देखा, मैंने (पुरुष) उसे (स्‍त्री) देखा, उसने (स्‍त्री) मुझे (पुरुष) देखा।

(घ) विशेषण व विशेष्याचा अन्वय / विशेषण और विशेष्‍य का अन्‍वय

जी विशेषणे आकारांत असतात त्याच विशेषणांच्या संदर्भात विशेषणाच्या अन्वयाचा प्रश्न उद्भवतो. बाकी सर्व विशेषणे नेहमी एकरूप असतात.
विशेषण के अन्‍वय का प्रश्‍न केवल उन्‍हीं विशेषणों के साथ उठता है जो आकारांत होते हैं। शेष सभी विशेषण हमेशा एकरूप रहते हैं:
उदाहरण - सुंदर फूल, सुंदर पत्‍ती, सुंदर फूलों को, सुंदर पत्तियां।

(1) आकारांत
आकारांत विशेषण विशेष्याच्या आधी येवो किंवा नंतर, विधेय-विशेषण म्हणून त्याचे लिंग-वचन विशेष्यानुसारच असते.
आकारांत विशेषण चाहे विशेष्‍य के पहले आए अथवा बाद में विधेय-विशेषण के रूप में, वह लिंग-वचन में विशेष्‍य के अनुसार ही रहता है:
उदाहरण - वह पेड़ बहुत लंबा है, वह लंबा पेड़ खूबसूरत है, वह लंबी डाली फूलों से लदी है, वह डाली लंबी है।

(2) जर विशेष्य मूळ रूपात असेल तर आकारांत विशेषणही मूळ रूपात येते, परंतु जर ते विकृत स्वरूपात असेल तर विशेषणही विकृत रूपात येते.
यदि विशेष्‍य मूल रूप में है तो आकारांत विशेषण भी मूल रूप में आता है, किन्‍तु यदि वह विकृत रूप में है तो विशेषण भी विकृत रूप में आता है:
उदाहरण- लंबा लड़का गया, लंबे लड़के को बुलाओ।
विशेष्य विकृत रूपात असेल परंतु परिवर्तित नसेल तरीही विशेषण परिवर्तित होते.
विशेष्‍य विकृत रूप में हो किंतु परिवर्तित न हो, तब भी विशेषण परिवर्तित हो जाएगा:
उदाहरण - पीला फूल खिला है, पीले फूल को तोड़ लो।

(3) एकाच विशेष्याची अनेक विशेषणे असतील तरीही हा नियम लागू होतो.
एक विशेष्‍य के कई विशेषण हों तब भी ये ही नियम लागू होते हैं:
उदाहरण - वह बड़ा और हरा मकान सुंदर है, उस बड़े और हरे मकान में कौन रहता है?

(4) अनेक समासरहित विशेष्यांचे विशेषण निकटवर्ती विशेष्यानुरूप असते.
अनेक समासरहित विशेष्‍यों का विशेषण निकटवर्ती विशेष्‍य के अनुरूप होता है।
उदाहरण - भोले-भाले बच्‍चे और बच्चियां, भोली-भाली बच्चियां और बच्‍चे।

(ड.) संबंध आणि संबंधी यांचा अन्वय / संबंध और संबंधी का अन्‍वय

संबंधाच्या रूपांवरही उपर्युक्त नियम लागू होतात जे विशेषणाच्या संदर्भात लागू होतात. वस्तुत: संबंधाची रूपे विशेषणेच असतात व संबंधी विशेष्य:
संबंध के रूपों पर भी वही नियम लागू होते हैं, जो ऊपर विशेषण के बारे में दिए गए हैं। वस्‍तुत: संबंध के रूप विशेषण ही होते हैं तथा संबंधी विशेष्‍य होता है:
उदाहरण - यह मेरी छड़ी है, यह छड़ी मेरी है, उसकी माताजी तथा पिताजी गए, उसके पिताजी तथा माताजी गईं।

(च) सर्वनाम व नामाचा अन्वय / सर्वनाम और संज्ञा का अन्‍वय

(1) सर्वनाम ज्या नामाच्या बदली येते त्याच नामाच्या लिंग-वचनानुसार ते सर्वनाम असते.
सर्वनाम उसी संज्ञा के लिंग-वचन का अनुसरण करता है, जिसके स्‍थान पर आता है:
उदाहरण - वह (सीता) गई, वह (राम) गया, वे (लड़के) गए, मेरे पिताजी और बड़े भाई आए हैं, वे (लोग) कल जाएँगे।

(2) आदर दर्शविण्यासाठी एकवचनी नामासोबत बहुवचनी सर्वनामाचा वापर होतो.
आदर के लिए एकवचन संज्ञा के लिए बहुवचन सर्वनाम का प्रयोग होता है।
उदाहरण - पिताजी आए हैं और वे एक-दो दिन रुकेंगे; उसके बाद उन्‍हें मुंबई जाना होगा।

(3) एखाद्या श्रेणीचे प्रतिनिधित्व करताना ‘मैं’ च्या ऐवजी ‘हम’ वापरले जाते. तसेच ‘मेरा’ च्या ऐवजी ‘हमारा’ आदि इतर रूपांचेही होते. म्हणूनच संपादक, प्रतिनिधी मंडळाचा नेता, देशाचा पंतप्रधान, देशाच्या वतीने बोलणारा राष्ट्रपती, पंतप्रधान इत्यादी हम, हमारा वगैरेचा वापर करतात, मैं मेरा इ. चा नाही. जर ते मैं, मेरा असा उल्लेख करीत असतील तर त्याचा अर्थ ते त्यांचे व्यक्तिगत रूप आहे.
किसी वर्ग के प्रतिनिधि के रूप में ‘मैं’ के स्‍थान पर ‘हम’ का प्रयोग होता है। इसी प्रकार ‘मेरा’ के स्‍थान पर ‘हमारा’ आदि अन्‍य रूपों का भी। इसीलिए संपादक, प्रतिनिधि-मंडल का नेता, देश का प्रतिनिधि, देश की ओर से बोलनेवाला राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री आदि हम, हमारा आदि का ही प्रयोग करते हैं, मैं, मेरा आदि का नहीं। यदि वे मैं, मेरा आदि का प्रयोग करें तो उसका अर्थ उनका व्‍यक्तिगत रूप आदि होता है।

(4) तू, तुम, आप तिन्ही द्वितीय पुरुषी आहे, परंतु वापरताना ते संबंधित नामाच्या अनुसार येतात.
तू, तुम, आप तीनों ही मध्‍यम पुरुष हैं, किन्‍तु प्रयोग में वे सम्‍बन्धित संज्ञा के अनुसार आते हैं।

2.14 अध्‍याहार

वाक्याचा अर्थ लावताना काही अशा शब्दांचा वापर करणे जे वाक्य तयार करताना सोडून दिले आहेत कारण ते नसले तरीही त्या संदर्भात वाक्य समजून घेण्यात कोणतीच अडचण येत नाही. उदाहरण – ‘राम जा रहा है और मोहन भी’ हे वाक्य मुळात ‘राम जा रहा है और मोहन भी जा रहा है’ असे आहे. पण शेवटच्या ‘जा रहा है’ चा अध्याहार करून वाक्याला संक्षिप्त रूप दिले गेले आहे.
अध्‍याहार का अर्थ है, वाक्‍य का अर्थ करते समय कुछ ऐसे शब्‍दों को लाना जिन्‍हें वाक्‍य बनाते समय छोड़ दिया गया है क्‍योंकि उनके न रहने पर भी उस प्रसंग में वाक्‍य को समझने में बाधा नहीं पड़ती। ‘राम जा रहा है और मोहन भी’ वाक्‍य मूलत: है ‘राम जा रहा है और मोहन भी जा रहा है’, किन्‍तु अन्तिम ’जा रहा है’ का अध्‍याहार करके वाक्‍य को यह संक्षिप्त रूप दे दिया गया है।

अध्याहार अनेक प्रकारे केला जाऊ शकतो: (क) कर्त्याचा अध्याहार - सुना है राजा साहब के घर चोरी हो गई (ख) क्रियापदाचा अध्याहार - (1) म्हणींमध्ये: घर की मुर्गी दाल बराबर, नया नौ दिन पुराना सौ‍ दिन। (2) राम जा रहा है और मोहन। इथे ‘जा रहा है’ चा अध्याहार आहे, (ग) वाक्यांशाचा अध्याहार– (अ) प्रश्नोत्तरात: प्रश्न – तुम्‍हारा नाम क्‍या है? उतर - राम (‘मेरा नाम’ व ‘है’ चा अध्याहार)। (आ) अन्यत्र: वह ऐसा सीधा है जैसे गाय (‘सीधी होती है’ चा अध्याहार)।
अध्‍याहार कई प्रकार का होता है: (क) कर्ता का अध्‍याहार – सुना है राजा साहब के घर चोरी हो गई, (ख) क्रिया का अध्‍याहार – (1) लोकोक्तियों में: घर की मुर्गी दाल बराबर, नया नौ दिन पुराना सौ‍ दिन। (2) राम जा रहा है और मोहन। यहां ‘जा रहा है’ का अध्‍याहार है, (ग) वाक्‍यांश का अध्‍याहार – (अ) प्रश्‍नोत्‍तर में: प्रश्‍न – तुम्‍हारा नाम क्‍या है? उत्‍तर- राम (‘मेरा नाम’ तथा ‘है’ का अध्‍याहार)। (आ) अन्‍यत्र: वह ऐसा सीधा है जैसे गाय (‘सीधी होती है’ का अध्‍याहार)।

 

******************************


धडा ३ / अध्याय 3

वार्तालाप / बोलचाल में हिंदी

3.1 बाजारात / बाजार में / At Bazar

दुकानांत सामान्य चौकशी दुकानों में सामान्य पूछताछ General enquiries at the shop
कापडाच्या दुकानात कपड़े की दुकान पर At a Cloth Store
वाण्याच्या दुकानात पंसारी की दुकान पर At a Grocer’s shop
शिंप्याच्या दुकानात दर्जी की दुकान पर At a Tailor’s shop
ड्रायक्लीनरच्या दुकानात ड्राई क्‍लीनर की दुकान पर At a Drycleaner’s shop
घड्याळजीच्या दुकानात घड़ी साज़ की दुकान पर At a Watchmaker’s shop
न्हाव्याच्या दुकानात नाई की दुकान में At the Barber’s shop
दुकानांत सामान्य चौकशी दुकानों में सामान् य पूछताछ General enquiries at the shops
रेडीमेड कपड्यांचे दुकान कुठे आहे? रेडीमेड कपड़ों की दुकान कहां है? Where’s the readymade garment store?
मला एक सदरा खरेदी करायचा आहे. मुझे एक कमीज खरीदनी है। I want to buy a shirt.
हा कितीला पडेल? इसका दाम क्‍या है? How much does this cost?
ह्यापेक्षा कमी किंमतीचे काही आहे का तुमच्याकडे? क्या आपके पास इससे कम दाम की कोई चीज है? Do you have something less expensive?
कृपया बिल द्या. कृपया बिल दीजिए। Please, may I have the bill?
पैसे कुठे द्यायचे? पैसे कहां देने होंगे? Where do I pay?
शंभराचे सुट्टे मिळतील का हो तुमच्याकडे? क्या आपके पास सौ रुपए के छुट्टे हैं? Do you have change for a hundred rupee note?
तुमच्याकडे सिगरेट मिळते का? क्या आप सिगरेट बेचते हैं? Do you sell cigarettes?
या सामानावर काही सूट मिळणार का? क्या आप इन सामानों पर कोई छूट देंगे? Do you allow some rebate on these items?
कृपया हे सामान पॅक करा. कृपया इन सामानों को पैक कर दें। Please get these things packed.
दागिन्यांचे दुकान कुठल्या बाजूला आहे? गहने की दुकान किस तरफ है? Which way are the jewellery shops?
 
कपड्याच्या दुकानात कपड़े की दुकान पर At a cloth store
साडीची रुंदी किती आहे? साड़ी की चौड़ाई कितनी है? What is the width of this saree?
साडी किती मिटर आहे? साड़ी कितने मीटर है? How many metres is this saree?
साडीबरोबरच ब्लाउजपीसही आहे का? क्‍या साड़ी के साथ ब्‍लाउज पीस भी है? Is there a blouse piece with saree?
हे कापड कसे मिटर आहे? इस कपड़े के एक मीटर का क्या मूल्य है? How much a meter is this material?
ह्याच्यापेक्षा जरा स्वस्तातले कापड दाखवा. इससे कुछ हल्‍का कपड़ा दिखाइए। Please show me something less expensive.
मला जरा ह्याच्यापेक्षा चांगल्या प्रतीचे दाखवा. इससे कुछ और बढ़िया चीज दिखाइए। I would like to see a better quality.
माझ्या एका सदऱ्यासाठी किती कापड लागेल? मेरी एक कमीज के लिए कितना कपड़ा लगेगा? How much fabric will I need for a shirt?
कापडाचा रंग पक्का आहे ना? कपड़े का रंग पक्‍का है न? Is the colour fast?
कपडा धुतल्यावर आकसणार तर नाही ना? कपड़ा धुलने पर सिकुड़ तो नहीं जाएगा? I hope the fabric won’t shrink in the wash.
आणखी काही रंग दाखवाल का? कुछ और रंग दिखाएंगे? Will you show me some more shades?
हा मॅच होत नाही यह मैच नहीं करता। This doesn’t match.
हा कुठल्या मिलचा कपडा आहे? यह किस मिल का कपड़ा है? Which mill-brand is this?
यावर काही सूट आहे का? क्‍या इस पर कोई छूट है? Is there any discount on this?
 
वाण्याच्या दुकानात पन्सारी की दुकान पर At the grocer’s shop
मला दोन किलो तांदूळ / पीठ द्या. मुझे दो किलो चावल / आटा दे दीजिए। Please give me 2 kilos of rice / flour.
एक लिटर वनस्पति तेलाचा डबा कितीला पडेल? एक लिटर वनस्‍पति तेल का डिब्‍बा कितने में मिलेगा? How much is a one-Ltr tin of Vegetable oil?
मला अर्धा लिटर राईचे तेल / खोबरेल तेल पाहिजे. मुझे आधा लिटर सरसों का तेल / नारियल का तेल चाहिए। I want half a liter of mustard / coconut oil.
साखर कशी दिली? चीनी क्‍या भाव है? What’s the price of sugar?
तुमच्याकडे काड्याची पेटी मिळेल का? क्‍या आपके यहां माचिस है? Do you sell match-boxes?
तुमच्याकडे कपड्याचा साबण आहे का? क्‍या आपके पास कपड़ा धोने का साबुन है? Do you have washing soap?
जरा या वस्तू पिशवीत टाका ना. जरा इन चीजों को थैले में डाल दें। Please put these things in the bag.
तुम्ही हे सगळे सामान ह्या पत्त्यावर पाठवाल का? क्‍या आप यह सारा सामान इस पते पर पहु्ंचा सकेंगे? Can you send all these things to this address?
ह्यापेक्षा मोठे पाकिट दाखवा. इससे बड़ा डिब्‍बा दिखाइए। Show me a bigger pack.
ह्या पाकिटाचे वजन किती आहे? इस पैकेट का वजन क्‍या है? What’s the weight of this packet?
 
शिंप्याच्या दुकानात दर्जी की दुकान पर At the Tailor’s shop
मला एक जॅकेट शिवून हवे आहे. मैं एक जैकेट सिलवाना चाहता (चाहती) हूं। I would like to get a jacket stitched.
माझे माप घ्या. मेरा नाप ले लीजिए। Please take my measurements.
कधी शिवून तयार होतील कपडे? कपड़े कब तक सिल जाएंगे When will the clothes be ready?
कोट / ब्लाउज थोडेसे सैल / घट्ट करा. कोट / ब्‍लाउज थोड़ा ढीला / चुस्‍त कर दीजिए। Please make the coat / blouse a little loose / tight.
ह्या पॅंट्स कमरेला फार घट्ट होत आहेत. पैंट कमर पर बहुत तंग है। These trousers are too tight around the waist
पॅंटचा खालचा घेर मला सोळा इंच हवाय. पैंट की मोरी सोलह इंच रखिए। I want the trouser bottom to be sixteen inches.
खांद्यावर खाली ओघळतोय. कंधा झूल गया है। The shoulder is sagging.
शिलाईच्या जागी थोडी जास्त माया ठेवा म्हणजे गरज पडली तर उसवून सैल करता येऊ शकेल सिलाई की जगह थोड़ा कपड़ा अलग से रखें जिससे जरूरत पड़ने पर इसे ढीला किया जा सके। Please take in extra material at the seams for letting out.
बटणं लावा. बटन टाँक दीजिए। Please stitch the buttons.
बटणाची छिद्रं ढिली आहेत. बटन के छेद बड़े / ढीले हैं। The button-holes are loose.
कुर्ता तयार आहे का? क्‍या कुर्ता तैयार है? Is the kurta ready?
सुटाचा शिलाईचा खर्च किती येईल? सूट की सिलाई पर कितना खर्च आएगा? What are your stitching charges for a suit?
 
ड्रायक्लीनरच्या दुकानात ड्राई क्लीनर की दुकान पर At the Drycleaner’s shop
रेशमी सदऱ्याच्या धुलाईचा खर्च किती येईल? रेशमी कमीज की धुलाई का खर्च कितना होगा? How much does it cost to clean a silk shirt?
स्वेटरच्या बाहीला रफू करायचे आहे. स्‍वेटर की आस्‍तीन रफू करनी है। The sleeve of the sweater has to be darned.
कपडे उद्या मिळू शकतील का? क्‍या कपड़े कल मिल जाएंगे? Will I be able to collect the clothes tomorrow?
ह्या कपड्यावर कोणता रंग बसू शकेल? इस कपड़े पर कौन-सा रंग चढ़ सकता है? What colour can you dye this dress?
ह्याला किती वेळ लागेल? इसमें कितना समय लगेगा? How long will it take?
मला हे लवकर धुवून हवे आहे. मैं इसे जल्‍दी धुलवाना चाहता (चाहती) हूं। I would like this cleaned urgently.
हा डाग तुम्ही काढू शकाल का? क्‍या यह दाग निकल जाएगा? Will you be able to remove this stain?
पॅटला नीट इस्त्री झालेली नाही. पैंट पर ठीक तरह से इस्‍त्री नहीं हुई है। The trousers have not been properly ironed.
हा डाग कसा काय राहून गेला हो? यह दाग कैसे रह गया? How come this stain is still there?
हा रंग फिक्कट आहे. मला जरा जास्त गडद छटा हवी आहे. रंग फीका है, मुझे और अधिक गाढ़ा रंग चाहिए। It’s pale. I want a darker shade.
 
घड्याळजीच्या दुकानात घड़ी साज की दुकान पर At a Watch-maker’s shop
ह्या घड्याळाची काच बदलून हवी आहे. घडी का शीशा बदल दीजिए। Please replace the glass on this watch.
मला एक नवीन पट्टा पाहिजेय. मुझे एक नया स्‍ट्रैप चाहिए। I would like a new strap.
भिंतीवरील घड्याळाची गॅरेंटी किती आहे? इस दीवार घड़ी की गारंटी कितनी है? What’s the guarantee period of this wall-clock?
हे घड्याळ देशी बनावटीचे / बाहेरुन आयात केलेले आहे का? क्‍या यह घडी यहीं की / बाहर की बनी है? Is this watch indigenous / imported?
घड्याळ स्वच्छ करण्याचे तुम्ही किती पैसे घेता? आप घडी की सफ़ाई के कितने पैसे लेते है? What are your charges for cleaning?
माझे घड्याळ बंद पडले आहे. मेरी घड़ी बंद हो गई है। My watch has stopped working.
दुरुस्त करून द्या. इसकी मरम्‍मत कर दीजिए। Please repair it.
हे घड्याळ दिवसाला पाच मिनिटे पुढे जाते. यह घड़ी हर रोज पांच मिनट तेज हो जाती है। This watch gains five minutes a day.
हे घड्याळ दिवसाला सात मिनिटे मागे पडते. यह घड़ी रोज सात मिनट पीछे हो जाती है। This alarm clock loses seven minutes a day.
ह्याचे लंबकाचे काम करणारे चाक तुटले आहे. इसकी बाल-कमानी टूट गई है। The balance is broken.
घड्याळाची चावी तुटली आहे. घड़ी की चाबी टूट गई है। The winding key has broken.
 
न्हाव्याच्या दुकानात नाई की दुकान में At the Barber’s shop
माझी नखं कापायची आहेत. मेरे नाखून काट दीजिए। I want my nails trimmed.
माझ्या डोक्याला तेल मालिश करा. सिर में तेल-मालिश कर दीजिए। Please give my head on oil massage.
मला माझे केस कुरळे करून हवेत. मैं बाल घुंघराले कराना चाहता हूँ। I want my hair curled.
मला पफ हवे आहे. पफ़ बना दीजिए। I want a puff.
कृपा करून वस्तरा वापरू नका. उस्‍तरा न लगाइए। Please don’t use razor.
मला बॉब कट करायचा आहे. मैं बॉब कट कराना चाहती हूं। I want a bobbed cut.
माझे केस कापा, प्लीज. मेरे बाल काट दीजिए। I want a hair-cut, please.
माझी दाढी करा. मेरी दाढ़ी बना दीजिए। I need a shave.
माझे केस लहान करा. मेरे बाल छोटे कर दीजिए। Trim my hair short.
मला ते खूप कमी नको आहेत. मैं बाल बहुत छोटे कराना नहीं चाहता। I don’t want it too short.
मला माझ्या केसांना शांपू करून हवाय. मेरे बाल शैंपू कर दीजिए। I want to get my hair shampooed.
माझे कल्ले जरा नीट करा. मेरी कलमें ठीक कर दीजिए। Please trim my sideburns.

3.2 चौकशी / पूछताछ / Enquiries

चौकशी पूछताछ Enquiries
कुठे कहां Where
कसे कैसे How
केव्हा कब When
काय क्‍या What
कोण कौन Who
का क्‍यों Why
कोणता कौन-सा Which
 
कुठे कहां Where
तिकिट-घर कुठे आहे? टिकट घर कहां है? Where’s the Booking Office?
चौरंगीला जायला बस कुठे मिळेल? चौरंगी जाने के लिए बस कहां मिलेगी? Where do I get the bus for Chowrangee?
लेटर बॉक्स कुठे आहे? लेटर बॉक्‍स कहां है? Where’s the letter box?
ह्या भागाचे पोलीस स्टेशन कुठे आहे? इस क्षेत्र का थाना कहां है? Where’s the police station of this area?
मला रोड मॅप कुठे मिळेल? मुझे रोड मैप कहां मिलेगा? Where can I get a road map?
तुम्ही कुठे राहता? आप कहां रहते (रहती) हैं? Where do you live?
चांगला तांदूळ कुठे मिळेल? अच्‍छा चावल कहां मिलेगा? Where can I buy some good rice?
कॉलेज नेमके कुठे आहे? कॉलेज किस जगह है? Where exactly is the college?
 
किती / कसे कितना How
विमानतळावर पोहोचायला किती वेळ लागेल? हवाई अड्डा पहुंचने में कितना समय लगेगा? How long does it take to get to the airport?
डाक बंगला इथून किती दूर आहे? डाक बंगला यहां से कितना दूर है? How far is the Dak Bungalow from here?
या भागात दुकाने किती वाजेपर्यंत उघडी असतात? यहां दुकानें कितने बजे तक खुली रहती हैं? How long do the shops remain open in this area?
ह्या आंब्यांची किंमत किती? इस आम का क्‍या दाम है? How much are these mangoes?
तुम्ही त्यांच्याशी कसे संपर्कात रहाल? आप उनसे कैसे मिलेंगे (मिलेंगी)? How will you get in touch with him?
तुमची आई कशी आहे? आपकी माताजी कैसी हैं? How is your mother?
 
केव्हा / कधी कब When
जुन्या दिल्लीत जायला शेवटची बस केव्हा आहे? पुरानी दिल्‍ली के लिए आखिरी बस कितने बजे चलती है? When is the last bus to Old Delhi?
ट्रेन केव्हा येणार? ट्रेन कब आएगी? When will the train come?
फिल्म केव्हा सुरू होते? फिल्‍म कब शुरू होती है? When does the film begin?
आपण केव्हा भेटू शकतो? हम कब मुलाकात कर सकते हैं? When can we meet?
 
काय क्या What
कचेरी बंद होण्याची वेळ काय आहे? दफ्तर कितने बजे बंद होता है? At what time does the office close?
इथे स्कूटरच्या मिटरचा भाव काय आहे? यहां पर स्‍कूटर का मीटर रेट क्‍या है? What are the meter charges for scooter here?
ड्रायव्हर, भाडे काय आहे? ड्राइवर, कितना किराया हुआ? Driver, what’s the fare?
ह्या सदऱ्याची किंमत काय आहे? इस कमीज का दाम क्‍या है? What’s the price of this shirt?
काय झाले? क्‍या बात है? What’s the matter?
वेळ काय झाली? / किती वाजले? क्‍या समय हुआ है? What’s the time?
तुम्हाला काय बघायचे आहे? आप क्‍या देखना चाहेंगे (चाहेंगी)? What would you like to see?
 
कोण कौन Who
ह्या टूरिस्ट बसचा गाईड कोण आहे? इस टूरिस्‍ट बस का गाइड कौन है? Who is the guide in this tourist bus?
तुम्हाला कुणाला भेटायचे आहे? आप किनसे मिलना चाहते (चाहती) हैं? Whom do you want to meet?
ती व्यक्ती कोण आहे? वह (आदमी) कौन है? Who is that person?
हा महाल कुणी बांधला? यह महल किसने बनाया? Who built this palace?
हे स्मारक कुणाचे आहे? यह स्‍मारक किसका है? Whose monument is this?
 
का क्यों Why
इथे लोक का गोळा झाले आहेत? यहां पर लोग इकट्ठे क्‍यो हुए हैं? Why have people assembled here?
तुम्ही आमच्यासोबत का नाही येत? आप हमारे साथ क्‍यों नहीं चलती (चलते)? Why don’t you accompany us?
आज नोकर / झाडूवाला का नाही आला? आज नौकर / जमादार क्‍यों नहीं आया? Why didn’t the servant / sweeper turn up today?
 
कोणता कौन-सा Which
हे कोणते स्टेशन आहे? यह कौन-सा स्‍टेशन है? Which station is this?
इथे कोण-कोणती हॉटेल्स पाश्चिमात्य पद्धतीचे जेवण देतात? यहां कौन-कौन से होटल पाश्‍चात्‍य ढंग का खाना देते हैं? Which hotels serve Western meals here?
या शहरात कोण-कोणती ठिकाणे पहाण्यालायक आहेत? इस शहर में कौन-कौन सी जगहें देखने लायक हैं? Which places are worth seeing in this city?
कोणती बस संसदेला जाते? कौन-सी बस संसद जाती है? Which bus goes to Parliament?
मी कोणती बस घेतली पाहिजे? मुझे कौन-सी बस लेनी चाहिए? Which bus should I board?
पालमकडे जाणारा रस्ता कोणता? पालम के लिए कौन-सी सड़क है? Which is the road to Palam?
तुमचे घर कोणते आहे? आपका घर कौन-सा है? Which house is your’s?

3.3 मनोरंजन / मनोरंजन / Entertainment

सिनेमात सिनेमा में At a Cinema
संगीत समारंभात संगीत समारोह में At a Concert
लग्नसमारंभात विवाह समारोह में At a Wedding
खेळाच्या मैदानात खेल के मैदान में At a Playground
 
चित्रपटगृहात सिनेमा में At a Cinema
ह्या चित्रपटगृहात कुठला सिनेमा चालू आहे? इस थिएटर में कौन-सी फिल्‍म लगी है? What movie is running at this theatre?
हा सिनेमा चांगला आहे का? क्‍या यह फिल्‍म अच्‍छी है? Is it a good film?
ह्या सिनेमात कोण-कोण कलाकार आहेत? इस फिल्म में कौन-कौन से कलाकार हैं? Who are the actors in this film?
शहरात ह्या सिनेमाची खूप चर्चा आहे. शहर में इस फिल्म की बहुत चर्चा है। Everyone seems to be talking about this movie.
बाल्कनीचे एक तिकिट द्या. बालकनी का एक टिकट दीजिए। I’d like a ticket for the balcony, please.
सिनेमा किती वाजता सुरू होणार? फिल्‍म किस समय शुरू होगी? When does the film begin?
हे चित्रपटगृह वातानुकूलित आहे का? क्‍या यह सिनेमाघर वातानुकूलित है? Is this theatre air conditioned?
रविवारी किती शो दाखवतात? रविवार के दिन कितने शो दिखाए जाते हैं? How many shows will there be on Sundays?
हा सिनेमा पुढच्या आठवड्यात चालू असेल का? क्‍या यह फिल्म अगले हफ्ते चलेगी? Will this film continue next week?
 
संगीत समारंभात संगीत समारोह में At a concert
तुम्हाला शास्त्रीय संगीत आवडते की सुगम संगीत? आपको शास्त्रीय संगीत अच्‍छा लगता है या सुगम संगीत? Do you like classical or light music?
मला कथकली नृत्य आवडते. मुझे कथकली पसंद है। I like Kathakali dances.
आज संध्याकाळी नाटक / नृत्य पहायला जाऊया का? क्‍या आज शाम को नाटक / नृत्य देखने चलेंगे? Would you like to come to a play / dance recital this evening?
प्रोग्राम / कार्यक्रम खूपच छान होता. प्रोग्राम / कार्यक्रम बहुत सुंदर रहा। The programme was fascinating.
 
खेळाच्या मैदानात खेल के मैदान में On a Playground
त्या खेळाडूचे नाव काय आहे? उस खिलाड़ी का नाम क्या है? What’s the name of that player?
रेडियोवर ह्या मॅचची कॉमेंट्री येईल का? क्‍या रेडियो पर इस मैच की कमेंट्री आएगी? Will there be a running commentary of the match over the radio?
स्कोअर किती आहे? स्‍कोर कितना है? What’s the score, please?
सोनी किती रनवर आउट झाला? सोनी कितने रन पर आउट हुआ? On how many runs Soni was out?
मॅच कोण-कोणत्या टीममधे होत आहे? मैच किनके बीच हो रहा है? Which teams are playing the match?
 
लग्न समारंभात विवाह समारोह में At a Wedding
वरात कुठून आली आहे? बारात कहां से आई है? Where has the wedding party come from?
लग्नाचा मुहूर्त कितीचा आहे? विवाह का मुहूर्त कब का है? When will the wedding ceremony be performed?
मला वधू-वराला पहायचे आहे. मैं वर-वधू को देखना चाहता (चाहती) हूं। I would like to see the bride and the bridegroom.
नवरी खूपच सुंदर आहे. दुल्‍हन बहुत सुंदर है। The bride is very beautiful.
तुमच्यात अजूनही हुंड्याची प्रथा सुरू आहे का? क्‍या आप लोगों में अब भी दहेज की प्रथा है? Do you still have the dowry system?
लग्न छान झाले. शादी अच्छी रही। It was a lovely wedding.

3.4 भावाभिव्यक्ती / अभिव्यक्तियाँ / EXPRESSIONS

सामान्य आणि विनम्र भावाभिव्यक्ती सामान्य तथा शिष्टाचार पूर्ण अभिव्यक्तियां Common and Polite Expressions
आनंद, प्रशंसा सूचक हर्ष, प्रशंसा सूचक Off Happiness, Approval etc.
प्रेम, स्नेह सूचक प्रेम, स्नेह सूचक Of Love, Affection etc.
दुःख, खेद सूचक खेद, दुख सूचक ! Of Sorrow, Apology etc.
क्रोध, रोष सूचक क्रोध, रोष सूचक ! Of Anger, Exasperation etc.
 
सामान्य आणि विनम्र भावाभिव्यक्ती सामान्य तथा शिष्टाचार पूर्ण अभिव्यक्तियां Common and Polite Expressions
तुम्ही कसे आहात? आप कैसे हैं? How are you? How do you do?
कसं चाललंय? क्‍या हाल- चाल है? How is everything?
सगळं ठीक आहे ना? सब ठीक तो है? / खैरियत तो है? Everything O.K.?
मी अगदी छान आहे. धन्यवाद! अच्‍छा (अच्छी) हूं! धन्यवाद ! I am quite well. Thank you.
मी मजेत आहे! धन्यवाद! मजे में / अच्छी हूं! धन्यवाद! I’m fine. Thank you.
तुम्हाला भेटून खूप आनंद झाला. आपसे मिल कर बड़ी खुशी हुई! I am so glad to meet you.
तुम्ही कुठे चालला आहात? आप कहां जा रहे (रही) हैं? Where are you going?
मी घरी चालले / चाललो आहे. मैं घर जा रहा (रही) हूं! I am going home.
या ना! आत या. आइए / पधारिए! Do come in.
बसा. बैठिए / तशरीफ़ रखिए Please sit down.
धन्यवाद! धन्यवाद Thank you.
तुमची कृपा आहे. आपकी बड़ी मेहरबानी! आपकी बड़ी कृपा है। It’s very kind of you.
मी खूप कृतज्ञ आहे. मैं बड़ा आभारी हूं। I am very grateful.
माफी असावी. / क्षमा करा. क्षमा कीजिए / माफ़ कीजिए! Excuse me / Forgive me.
तुम्ही कुठे राहता? आप कहां रहते (रहती) हैं? Where do you live?
मी मुंबईला असते / असतो. तुम्ही कुठे राहता? मैं मुंबई में रहता (रहती) हूं! आप कहां रहते (रहती) है? I live in Mumbai. And you?
आपलं नाव काय? आपका शुभ नाम? What’s your name?
माझं नाव शीला। मेरा नाम शीला है! My name is Sheela.
तुम्ही काय काम करता? आप क्या (काम) करते (करती) हैं? What \work| do you do?
मी बॅंकेत काम करते / करतो. मैं बैंक में काम करता (करती) हूं। I work in a bank.
मी टूरिस्ट / पर्यटक आहे. मैं टूरिस्ट / पर्यटक हूं। I am a tourist.
मी शाळेत शिकतो / शिकते. मैं स्कूल में पढ़ता (पढ़ती) हूं। I am a student.
मी कॉलेजमध्ये शिकवतो / शिकवते. मैं कॉलेज में पढ़ाता (पढ़ाती) हूं। I am a teacher in college.
 
आनंद, प्रशंसा सूचक हर्ष, प्रशंसा सूचक Off Happiness, Approval etc.
शाब्बास! झकास! शाबाश ! Well done / Bravo / Good show!
मी एकदम खूष! खूप आनंद झाला. मुझे बड़ी प्रसन्नता / खुशी हुई ! I am very pleased!
तू अगदी कमालच केलीस! कमाल कर दिया ! You have worked wonders!
तुमची खूपच मदत झाली मला! / तुम्ही मला खूप मदत केलीत. आपने मेरी बड़ी सहायता / मदद की ! You have been a great help!
तुमची कामगिरी कौतुकास्पद आहे! आपका काम तारीफ / प्रशंसा के काबिल है! You’ve done an excellent job!
ही मोठी खुशखबर आहे! बड़ी खुशी की बात है ! That’s wonderful news!
माझ्याकडून तुम्हाला हार्दिक शुभेच्छा! मेरी शुभकामनाएं स्वीकार करें ! Please accept my good wishes!
असे दिवस तुमच्या आयुष्यात वारंवार येवोत! यह दिन बार-बार आए ! May you see many more such days!
तुम्हाला उत्तरोत्तर असेच यश मिळो! मै आपकी सफलता की कामना करता (करती) हूं ! I wish you all success!
वा! मस्तच. वाह क्या बात है ! That’s great / wonderful!
ऐका, ऐका. सुनो सुनो ! Hear, hear!
खूपच छान! बहुत अच्छा। That’s good!
 
प्रेम, स्नेह सूचक प्रेम, स्नेह सूचक Of Love, Affection etc.
माझे तुमच्यावर प्रेम आहे. मैं तुम्हें प्यार करता (करती) हू ! I love you!
तू किती सुंदर आहेस. तुम कितनी सुंदर हो ! You are beautiful!
पुन्हा कधी भेटूया? फिर कब मुलाकात होगी? Can we meet sometime?
डार्लिंग, मी तुला काही मदत करू? डार्लिंग, मैं तुम्हारी कुछ मदद करूं? Darling, may I help you?
मला तुझी नेहमी आठवण येईल. मैं तुम्हें हमेशा याद करुंगा (करूंगी) ! I’ll always remember you!
माझ्याकडून तुला ही एक छोटीशी भेट आहे. मेरी ओर से यह एक छोटी-सी भेंट है ! Here’s a present for you!
 
दुःख, खेद सूचक! खेद, दुख सूचक ! Of Sorrow, Apology etc.
क्षमस्व! / मी दिलगीर आहे. मुझे बहुत दुख है ! I’m very sorry!
खूपच दु:खद आहे! बड़े दुख की बात है ! How very sad
मी तुमच्या दु:खात सहभागी आहे! मेरी संवेदना स्वीकार करें ! Please accept my sympathy! You have all my sympathy
चूक माझीच होती! गलती मेरी ही थी ! It was my fault!
क्षमा करा! मला माफ करा. क्षमा करें! माफ़ी चाहता (चाहती) हूं / माफ कीजिए ! Excuse me! Forgive me!
मी दिलगीर आहे! माझ्यामुळे तुम्हाला फारच त्रास झाला. खेद / अफ़सोस है, मेरे कारण आपको कष्ट हुआ / तकलीफ़ हुई ! I am very sorry; you had to suffer on my account!
तुम्हाला झालेल्या तसदीबद्दल क्षमस्व ! मुझे दु:ख है, आपको तकलीफ उठानी पड़ी ! I am sorry to have bothered you!
माझ्याकडून चूक झाली. माफ करा! माफ़ कीजिए, मुझसे गलती हुई ! I am sorry, I made a mistake!
तुम्हाला त्रास व्हावा, नाराज करावे असा माझा हेतू नव्हता. मेरा मतलब आपको दु:ख पहुंचाने का / नाराज़ करने का नहीं था ! I didn’t mean to offend you!
तुम्हाला जो त्रास झाला त्याबद्दल मला माफ करा. कष्ट के लिए क्षमा / माफ़ करें ! Excuse me for the trouble!
 
क्रोध, रोष सूचक क्रोध, रोष सूचक ! Of Anger, Exasperation etc.
मी तुमच्यावर खूप नाराज आहे. मैं तुमसे बहुत नाराज हूं ! I am very annoyed with you!
तुला याबद्दल कधीच माफ केले जाऊ शकत नाही. तुम्‍हें इसके लिए कभी माफ नहीं किया जा सकता ! You can never be forgiven for this!
तुला स्वत:ची लाज वाट पाहिजे. चुल्‍लू भर पानी में डूब मरो ! You should be ashamed of yourself!
तू मला मान खाली घालायला लावली आहेस. तुमने मुझे कहीं का नहीं रखा ! You have let me down!
मला तुझे तोंडही पहायचे नाही. मैं तुम्हारी सूरत / शक्ल नहीं देखना चाहता (चाहती) ! I don’t want to see you again!
चल नीघ. चालता हो इथून. निकल जाओ / भागो यहां से ! Get lost!
मूर्खासारखे काही तरी बडबडू नकोस. बक-बक मत करो ! Don’t talk nonsense!
हा सगळा तुझाच दोष आहे. यह सब तुम्हारी गलती है ! This is all your fault!
तूच याला कारणीभूत आहेस. इसके जि़म्मेदार तुम हो ! You’re to blame for this!
ह्यातून तुझी सुटका नाही. तुम इससे बच नहीं सकते (सकती) ! You can’t get away with this!
मला तुझी तक्रार करावी लागेल. मुझे तुम्हारी शिकायत करनी पड़ेगी ! I shall have to complain about you!

3.5 अभिवादन / अभिवादन / GREETINGS

सुप्रभात! / नमस्कार नमस्‍ते / नमस्कार Good morning / afternoon / evening / night
अभिनंदन! बधाई / बधाइयां / बहुत-‍बहुत बधाइयां Congratulations
देव तुमचे भले करो! खुश रहो God bless you
वाढदिवसाच्या हार्दिक शुभेच्छा! जन्मदिन की शुभकामनाएं Happy Birthday
नववर्षाच्या शुभेच्छा! नया साल मुबारक / नए वर्ष की बधाइयां Happy New Year
नमस्ते! अच्छा, नमस्ते / नमस्कार Goodbye
लवकरच पुन्हा भेटू. फिर जल्दी मिलेंगे See you soon

3.6 आपसी बातचीत / पारस्परिक क्रिया / Interaction

बैंकेत बैंक में At the Bank
पुस्तकांच्या दुकानात, वर्तमानपत्राच्या स्टँडवर किताबों की दुकान, समाचार पत्र के स्टैँड पर At the Bookshop, News-stand
चांभाराबरोबर मोची के साथ With the Cobbler
कस्टम ऑफिसात कस्टम ऑफिस में At the Custom’s Office
न्यायालयात न्यायालय में At the Law Court
पोस्ट व तार ऑफिसात डाक व तार घर में At the Post and Telegraph office
नोकराबरोबर नौकर के साथ With the Servant
टेलिफोन वर टेलीफोन में Over the Telephone
पर्यटन ऑफिसात पर्यटन कार्यालय में At the Tourist Office
विश्वविद्यालयात विश्वविद्यालय में At the University
धोब्याबरोबर धोबी के साथ With the washer man
 
बँकेत बैंक में At the Bank
मला शंभर डॉलरचे रुपये हवेत. मुझे सौ डॉलर के रुपए चाहिए। I’d like to exchange one hundred dollars.
हा चेक कोणत्या काउंटरवर द्यावा लागेल? यह चेक किस काउंटर पर देना होगा? Where should I present this cheque?
मला एक नवीन खाते उघडायचे आहे. त्यासाठी फॉर्म द्या. मैं नया खाता खोलना चाहता (चाहती) हूं। फार्म चाहिए। I want to open a new account. Please give me forms.
मला एक रुपयाच्या नोटा पाहिजेत. मुझे एक रुपए के नोट चाहिए। I want one-rupee notes.
मला ट्रॅव्हलर्स चेक वटवायचा आहे. मुझे ट्रैवलर चेक भुनाना है। I want to encash the traveller’s cheque.
ही माझी सही आहे. ये दस्तखत मेरे हैं। These signatures are mine.
मला एजंटला भेटायचे आहे. मुझे एजेंट से मिलना है। I want to see the Agent.
आग्र्याला तुमच्या बँकेची एखादी शाखा आहे का? क्या आगरा में आपके बैंक की शाखा है? Do you have a branch office of your bank at Agra?
माझा ड्राफ्ट हरवला आहे. मेरा ड्राफ्ट खो गया है। I have lost my draft.
मला नवीन चेक बुक द्याल का? मुझे नई चेक-बुक चाहिए। Will you issue me a new cheque-book
मागच्या आठवड्यात मी एक हजार रुपयांचा एक चेक जमा केला होता. त्याचे पैसे खात्यावर जमा झाले का? मैंने पिछले हफ्ते हजार रुपए का चेक जमा कराया था। क्या पैसे खाता में आ गए? I had deposited a cheque for one thousand rupees last week. Has it been realised?
ह्याच्या मागे मी आणखी एक सही करायला हवी का? क्या इसके पीछे एक और हस्ताक्षर कर दूं? Should I sign again on the back of it?
 
पुस्तकाच्या दुकानात / वर्तमानपत्राच्या स्टँडवर किताबों की दुकान में At the Books-Shop / News-Stand
मला एक इंडियन एक्सप्रेस पाहिजे. मुझे एक इंडियन एक्सप्रेस चाहिए। I’d like a copy of the Indian Express.
मला मागच्या आठवड्याचा इंडिया टुडे पाहिजे. मुझे पिछले हफ्ते की इंडिया टुडे मिल जाएगी। I want last week’s India today.
टाइम मैगेझिनचा नवा अंक आला आहे का? क्‍या टाइम मैगजीन का नया अंक आ गया है? Has the latest Time magazine come in yet?
तुमच्याकडे फिल्म फेयर मिळेल का? क्‍या आपके पास फिल्मफेयर है? Do you have Film fare?
तुम्ही माझ्यासाठी एक पुस्तक मागवू शकाल का? क्‍या आप मेरे लिए एक किताब मंगा सकते हैं? Can you order a book for me?
तुमच्याकडे जुनी पुस्तके आहेत का? क्या आपके पास पुरानी किताबें होंगी? Do you have second-hand books?
हे पुस्तक पेपर-बैक मधे मिळेल का? क्‍या यह किताब पेपर-बैक में मिल जाएगी? Is this book available in paper-back?
वापरलेली जुनी पुस्तके तुम्ही खरेदी करता का? क्या आप पुरानी किताबें खरीदते हैं? Do you buy used books?
तुमच्याकडे कोण-कोणती तमिळ नियतकालिके आहेत? आपके यहां तमिल की कौन-कौन सी पत्रिकाएं हैं? What Tamil magazines do you have?
ह्यावर तुम्ही किती सवलत देता? इस पर आप कितनी छूट देते हैं? What discount do you allow on this?
तुम्ही ही पुस्तके लंडनला पाठवायची व्यवस्था करू शकाल का? क्‍या आप ये किताबें लंदन भिजवा सकते हैं? Can you arrange to send these books to London?
 
चांभाराबरोबर संवाद मोची के साथ बातचीत With the Cobbler
बूट पॉलिश करून द्या. जूतों पर पॉलिश कर दो। Please polish the shoes.
मला या बुटांना सोल लावून पाहिजे. जूते में सोल लगानी है। I want these shoes resoled.
किती पैसे पडतील? कितने पैसे लगेंगे? How much will it cost?
चप्पलची पट्टी तुटली आहे. चप्पल की पट्टी टूट गई है। The strap of this sandal is broken.
शिवून द्या. खिळा मारू नका. सिलाई कर दो। कील मत लगाओ। Stitch it. Don’t use any nails.
किती पैसे झाले? कितने पैसे हुए? How much do I pay you?
 
कस्टम ऑफिसात कस्टम ऑफिस में At the customs office.
माझ्याकडे जाहीर करण्यासारखे काहीही नाही. मेरे पास घोषणा करने लायक कोई चीज नहीं है। I have nothing to declare.
हा माझा पासपोर्ट. मेरा पासपोर्ट ये रहा। Here’s my passport.
मला विदेशी मुद्रा कुठे बदलून मिळतील? फॉरेन करेंसी कहां बदली जाती है? Where can I exchange foreign currency?
मी सोबत किती पैसे नेऊ शकतो / शकते? मैं कितना पैसा अपने साथ ले जा सकता (सकती) हूं? How much money can I take with me?
 
न्यायालयात न्यायालय में At the law court
न्यायालयाने माझे अपील रद्द केल आहे. मेरी अपील अदालत ने रद्द कर दी है। The court has rejected my appeal.
माझ्या खटल्याची तारीख एक महिना स्थगित झाली आहे. मेरे मुकदमे की तारीख एक माह टल गई है। My case has been adjourned for a month.
मला एक अर्ज लिहून हवा आहे. किती फी द्यावी लागेल? मुझे एक अर्जी लिखानी है। क्‍या फीस होगी? I want to get a petition written. What is the fee?
नानावटीचा खटला कुणाच्या न्यायालयात चालू आहे? नानावती का मामला किसकी अदालत में है? In whose court is the Nanavati case?
 
पोस्ट ऑफिसात डाक घर में At the Post office
मला तार-मनीऑर्डर ने दोनशे रुपये पाठवायचे आहेत. मुझे तार-मनीआर्डर से दो सौ रूपए भेजने हैं। I would like to send two hundred rupees by telegraphic money order.
जरा तारेचा एक फॉर्म देता का? कृपया तार का एक फार्म दीजिए। Please give me a telegram form.
हा संदेश पाठवायला किती पैसे पडतील? यह संदेश भेजने में कितने पैसे लगेंगे? How much will it cost to send this message?
एक्सप्रेस तार अहमदाबादला पोहोचायला किती वेळ लागेल? एक्सप्रेस तार को अहमदाबाद पहुंचने में कितना समय लगेगा? How long will it take for an express telegram to reach Ahmadabad?
नवीन वर्षाच्या शुभेच्छा देण्याच्या तारेचा कोड नंबर काय आहे? नव वर्ष की बधाई तार का कोड नंबर क्‍या है? What is the code number of the New Year Greeting message?
मनीऑर्डरने शंभर रुपये पाठवायला किती पैसे पडतील मनीआर्डर से सौ रुपए भेजने में कितना पैसा लगता है? How much does it cost to send Rs.100 by Money Order?
पोस्ट मास्तरांमार्फत माझे काही पत्र आले आहे का? क्‍या पोस्ट मास्टर के मार्फत मेरी कोई डाक आई है? Has any mail of mine arrived through the Post Master?
ट्रंक कॉलचा दर काय आहे? ट्रंक कॉल का क्या रेट है? What’s the rate of the trunk call?
मला एक पोस्ट कार्ड आणि एक अंतर्देशीय हवे आहे. मुझे एक पोस्ट कार्ड और एक अंतरदेशीय चाहिए। I want a post card and an inland letter.
मला दहा-दहा पैशांची चार तिकिटे देता का? दस-दस पैसे के चार टिकट दीजिए। Please give me four ten paise stamps.
हे पार्सल रजिस्टर पोस्टाने पाठवायला तिकिट किती लागेल? इस पार्सल की रजिस्ट्री में कितना टिकट लगेगा? How much will it cost to send this parcel by registered mail?
 
नोकराबरोबर संवाद नौकर के साथ बातचीत With the Servant
बाजारातून थोड़ी भाजी घेऊन ये. बाजार से सब्जी लेकर आओ। Get some vegetables from the market.
ह्या वस्तू / हे सामान को-ऑपरेटिव्ह स्टोअर मधून विकत आण. ये वस्‍तुएं / सामान को-ऑपरेटिव स्टोर से खरीदना। Buy these things from the co-operative stores.
मला पाच वाजता उठव. मुझे पांच बजे जगा देना। Wake me up at 5 o’clock.
जरा हे पत्र पोस्टात टाकून ये. जाकर यह चिट्ठी पोस्ट कर दो। Go and post this letter.
कपडे धुऊन आले का? कपड़े धुलकर आ गए क्‍या? Are the clothes back from the laundry?
माझ्यासाठी एक कप चहा कर. एक प्याला चाय बना दो? Make me a cup of tea.
जेवण तयार आहे का? क्या खाना तैयार है Is the food ready?
शर्माजींकडे जाऊन त्यांना ही चिठ्ठी देऊन ये. शर्मा जी के पास यह पर्ची ले जाओ। Take this note for Mr. Sharma
आज तू ही खोली स्वच्छ नाही केलीस. तुमने आज कमरा साफ नहीं किया है। You have not cleaned the room today.
खोलीची साफसफाई कर आणि फर्नीचर पुसून घे. कमरे की सफाई कर दो और फर्नीचर को झाड़ दो। Sweep the room and dust the furniture.
बिछाना तयार कर आणि पलंगपोस बदल. बिस्तर बनाकर चादर बदल दो। Make the beds and change the linen.
न्हाणीघरात स्वच्छ टॉवेल ठेव. स्नानघर में साफ तौलिया रख दो। Put a clean towel in the bathroom.
 
टेलीफोनवर संभाषण टेलीफोन पर बातचीत Over the telephone
मला माझ्या फोनबद्दल तक्रार नोंदवायची आहे. मुझे अपने फोन के बारे में शिकायत दर्ज करानी है। I have to register a complaint about my phone.
हॅलो, मिस जूली आहे का? हैलो, क्‍या मैं मिस जूली से बात कर सकता (सकती) हूं। Hello, May I speak to Miss Julie?
मी फोन होल्ड करते / करतो. मैं फोन होल्ड किए हुए हूं। I’m holding the line.
तुम्ही माझा निरोप त्यांना सांगाल का? क्‍या आप यह मैसेज उन्हें दे सकते (सकती) हो? Will you please leave this message to him / her?
लाइन व्यस्त आहे लाइन व्यस्त है। The line is engaged.
 
टूरिस्ट / पर्यटन ऑफिसमधे पर्यटन कार्यालय में At the tourist office
तुमच्याकडे दिल्लीसाठी गाइड बुक आहे का? क्या आापके पास दिल्ली गाइड बुक मिल जाएगी? Do you have a guide book for Delhi?
इथे शहर फिरून पहाण्यासाठी टूरिस्ट गाडीची व्यवस्था आहे का? क्‍या यहां शहर घुमाने वाली टूरिस्ट गाडि़यों (बसों) का इंतजाम है? Are there sight-seeing bus tours for the city?
गाडी उद्या सकाळी किती वाजता सुटेल? गाड़ी कल सुबह कितने बजे चलेगी? At what time will the coach leave tomorrow morning?
ह्या टूरसोबत गाइड असेल का? क्‍या इस टूर में गाइड होगा? Will there be a guide on this tour?
आगऱ्यासाठी एक दिवस-भराची एखादी टूर आहे का? क्‍या दिन ही दिन में आगरा हो आने की कोई व्यवस्था है? Is there a day-trip to Agra?
मला मथुरेला जायचे आहे. बस बरी पडेल की ट्रेन? मुझे मथुरा जाना है। बस ठीक रहेगी या रेल? What is the best way to get to Mathura? By bus or train?
तिकडे रात्री रहाण्याची सोय कुठे होऊ शकेल? वहां रात में ठहरने का क्या इंतजाम है? Where can I stay there over-night?
मला शहराचा एक गाइड-मॅप हवा आहे. मुझे शहर का एक गाइड मैप चाहिए। May I have a guide-map of the city?
संग्रहालय आठवड्याचे सातही दिवस उघडे असते का? क्‍या अजायबघर पूरा हफ्ता खुला रहता है? Is the museum open all week?
लाल किल्ल्यात प्रकाश-ध्वनी कार्यक्रम आत्ता चालू आहे का? क्‍या लाल किले में प्रकाश और ध्वनि का कार्यक्रम चल रहा है? Is the Sound and Light Show on at Red Fort now?
 
विश्वविद्यालयात विश्वविद्यालय में At the University
हा सांख्यिकी विभाग आहे का? क्‍या यह स्टेटिस्टिक्स विभाग है? Is this the Department of Statistics?
रजिस्ट्रारचे कार्यालय कुठे आहे? रजिस्ट्रार का दफ्तर किधर है? Where is the Registrar’s office?
मला प्रवेश फॉर्म हवा आहे. मुझे प्रवेश फॉर्म चाहिए। I want an admission form.
मला पुस्तकालयाचे सदस्य व्हायचे आहे. मैं पुस्तकालय का (की) सदस्‍य बनना चाहता (चाहती) हूं। I would like to become a member of the library.
माझा भाऊ विद्यार्थ्यांच्या वसतिगृहात राहतो. मेरा भाई हॉस्टल में रहता है। My brother lives in the student’s hostel.
विश्वविद्यालयात किती विद्यार्थी आहेत / असतील? विश्वविद्यालय में कितने छात्र हैं / होंगे? How many students are there at this university?
इथे मुलींसाठी एखादे वसतिगृह आहे का? क्‍या यहां लड़कियों के किए छात्रावास है? Is there a girl’s hostel here?
इतिहास विभागाचे अध्यक्ष कोण आहेत? इतिहास विभाग का अध्‍यक्ष कौन है? Who is the head of the History Department?
तुम्हाला डिग्री कोर्सला कोण-कोणते विषय घ्यायचे आहेत? आप अपने डिग्री कोर्स में कौन-कौन से विषय लेना चाहते (चाहती) हैं? What subjects are you taking for your degree?
कुलगुरूंचे निवासस्थान इथून किती लांब आहे? कुलपति का निवास यहां से कितनी दूर है? How far is the Vice Chancellor’s residence from here?
मला भाषा विज्ञान विषयावर व्याख्यान द्यायचे आहे. मुझे भाषा विज्ञान पर भाषण देना है। I have to lecture on Linguistics.
विश्वविद्यालयाला उन्हाळी सुट्ट्या कधीपासून सुरू होतात? विश्वविद्यालय की गरमी की छुट्टियाँ कब शुरु होती हैं? When does the university close for summer vacations?
 
धोब्याबरोबर संभाषण धोबी के साथ बातचीत With the washer man
कपडे मोजून घे. कपड़े गिन लो। Count the clothes.
हा टेरिकॉटचा सदरा आहे. नीट काळजीपूर्वक धू. यह टेरीकॉट की कमीज हैं। इसे ध्यान से धोना। This is a terrycot shirt. Wash it carefully.
ह्या कपड्याला गरम इस्त्री लावू नका. इस कपड़े पर गरम इस्त्री मत लगाना। Don’t use a hot iron on this material.
ही साडी भट्टीला टाकू नको. इस सा ड़ी को भट्टी पर मत चढाना। Don’t boil this saree.
ही साडी साबणानेच धू. इस साड़ी को साबुन से ही धोना। Wash this saree with soap.
हा डाग निघेल का? क्‍या यह दाग धुल जाएगा? Will this stain wash out?
तू सगळे कपडे आणले नाहीस. तुम सारे कपड़े वापस नहीं लाए हो। You haven’t brought back all the clothes.
दोन टॉवेल कमी आहेत. दो तौलिए कम हैं। Two towels are missing.
धुण्याचे पैसे किती झाले? धुलाई कितनी हुई? How much for the wash?
पुढच्या आठवड्यात वेळेवर ये. अगले हफ्ते ठीक समय पर आना। Please be on time next week.
ह्या सदऱ्यांना नीट खळ घाल. इन कमीजों पर ठीक से कलफ चढ़ाना। Starch these shirts properly.
तू सगळी बटणं तोडली आहेस तुमने सारे बटन तोड़ दिए हैं। You have broken off all the buttons.
बुशशर्ट सगळीकडून चुरगळला आहे. बुशर्ट में सारी / पूरी सलवटें पड़ी है। The bush-shirt has wrinkles all over.

3.7 वैद्यकीय सेवा / चिकित्सा सेवा / Medical Services

दवाखान्यात अस्पताल में At a Hospital
डॉक्टरबरोबर संभाषण डॉक्टर के साथ With a Doctor
चष्मा बनविणाऱ्याबरोबर संभाषण चश्मा बनाने वाले के साथ At an Optician
 
डॉक्टरबरोबर संभाषण डॉक्टर से With a Doctor
डॉक्टर, माझा घसा खराब आहे. डॉक्‍टर साहब, मेरा गला खराब है। Doctor, I have a bad throat.
मला ताप आहे. मुझे बुखार है। I have fever.
मला थंडी-खोकला आहे. मुझे खांसी और सर्दी है। I have a bad cough and cold.
मला चक्कर येत आहे. मुझे चक्कर आ रहा है। I feel giddy.
माझे पोट खराब आहे. मेरा पेट खराब है। My stomach is upset.
मला मळमळते आहे. मेरा जी मितला रहा है। I feel like vomiting.
माझ्या मुलाला मार लागला आहे. मेरे बच्चे को चोट लग गई है। My child has hurt himself.
त्याला खांदेदुखीचा त्रास आहे. उसे कंधो में दर्द की शिकायत है। He has been complaining of a pain in the shoulder.
हे औषध दिवसातून किती वेळा घ्यायचे आहे? यह दवा दिन में कितनी बार लेनी है? How many times a day need I take this medicine?
ह्या गोळ्या मला किती दिवस घ्याव्या लागतील? मुझे ये गोलियां कितने दिन लेनी होंगी? For how many days should I take these pills?
मी काय खाणे योग्य ठरेल? खाने में क्या-क्या ले सकता (सकती) हूं? What should I eat?
ड्रेसिंगसाठी मला उद्या यायला हवे का? क्‍या पट्टी बंधवाने के लिए कल आना पड़ेगा? Should I come for a dressing tomorrow?
डिस्पेन्सरीतून मला औषधे मिळतील का? क्‍या दवा डिस्पेंसरी से मिल जाएगी? Should I get the medicine from the dispensary?
तुम्ही पेशंटला तपासायला घरी येऊ शकता का? क्‍या आप घर पर मरीज को देख सकते (सकती) हैं? Can you visit the patient at home?
 
दवाखान्यात अस्पताल में At a Hospital
मला माझ्या भावाला दवाखान्यात भर्ती करायचे आहे. मैं अपने भाई को अस्पताल में भर्ती कराना चाहता (चाहती) हूं। I want to admit my brother in the Hospital.
इमर्जन्सी विभाग कुठे आहे? एमर्जेंसी वार्ड कहां हैं? Where is the emergency ward?
ऑपरेशन थिएटर कुठे आहे? ऑपरेशन थिएटर किस ओर है? Which way is the operation theatre?
मला दातांच्या डॉक्टरकडे जायचे आहे. मुझे दांत के डॉक्टर से मिलना है। I want to see the dentist.
तज्ज्ञ येथे कोण-कोणत्या वारी येतात? यहां विशेषज्ञ किस-किस दिन आते हैं? On what days does the specialist come here?
मला खूप वेळ वाट पहावी लागणार आहे का? क्‍या मुझे काफी देर इंतजार करना पड़ेगा। Will I have to wait long?
औषधे कुठे मिळतील? दवा कहां मिलेगी? Where can I get the medicines?
पेशंटला भेटण्याची वेळ काय आहे? रोगियों से मिलने का समय क्‍या है? When can one visit the patient?
एक्स-रेसाठी कुठे जावे लागेल? एक्स-रे के लिए किधर जाना होगा? Where does one go for an X-ray?
इथे जवळपास औषधांचे एखादे दुकान आहे का? क्या यहां पास में दवा की कोई दुकान है? Is there a chemist shop nearby?
अँब्युलन्ससाठी कृपया फोन करा. एंबुलेंस के लिए फोन कर दीजिए। Please phone for the ambulance.
नर्स, डॉक्टरसाहेबांना जरा लवकर बोलवा ना! नर्स, डॉक्‍टर साहब को जरा जल्दी बुलवा दीजिए। Nurse, please send for the doctor urgently.
 
चष्मा तयार करणाऱ्याबरोबर चश्मा बनाने वाले के साथ At an Optician
तुम्ही डोळ्यांची तपासणीही करता का? क्या आप ऑखों की जांच भी करते हैं? Do you test eyesight?
मला या चष्म्यातून स्पष्ट दिसत नाही. इस ऐनक से मुझे साफ दिखाई नहीं देता। I can’t see quite clearly with these specs.
माझा चष्मा तुटला आहे. जरा ठीक करून द्या ना! मेरा चश्मा टूट गया है। इसे ठीक कर दीजिए। I have broken my glasses. Please mend it.
उन्हाच्या चष्म्याची किंमत किती आहे? धूप के चश्मे का क्या दाम है? How much does these sun glasses cost?
ह्या फ्रेमची किंमत काय? इस फ्रेम का क्या दाम है? How much does this frame cost?
मला यापेक्षा एक साइज लहान हवा आहे. मुझे इससे एक साइज छोटा चाहिए। I would like one size smaller than this.
मला गडद रंगाची फ्रेम पाहिजे. मुझे गहरे रंग का फ्रेम चाहिए। I would like a darker frame.
तुमच्याकडे फिक्कट रंगाच्या फ्रेम मिळतील का? क्‍या आपके पास हल्के रंग के फ्रेम मिल जाएंगे? Do you have light coloured frames?
मला दुसऱ्या वेगळ्या स्टाइलच्याही दाखवा. मैं कुछ और तरह की स्टाइल देखना चाहता (चाहती) हूं। I would like to see some other styles please?
ही फ्रेम कानाजवळ फार घट्ट होते. यह फ्रेम कानों में बहुत तंग है। This frame pinches over the ears.
ही फ्रेम जरा सैल आहे. यह फ्रेम कुछ ढीला है। The frame is a little loose.
तुम्ही काँटॅक्ट लेन्सही लावून देता का? क्‍या आप कांटेक्ट लेन्स भी लगवाते हैं? Do you also fit contact lenses?

3.8 पर्यटन / पर्यटन / TOURISM

टॅक्सीतून / स्कूटरवरून प्रवास टैक्सी / स्कूटर से यात्रा Travel by Taxi / Scooter
रेल्वे गाडीतून प्रवास रेल से यात्रा Travel by Train
बसमधून प्रवास बस से यात्रा Travel by Bus
विमानातून प्रवास हवाई जहाज से यात्रा Travel by Air
जहाजातून प्रवास समुद्री जहाज से यात्रा Travel by Sea
हमरस्त्याचा प्रवास सड़क यात्रा Travel by Road
हॉटेलात होटल में At a Hotel
रेस्तरांत रेस्तरां में At a Restaurant
 
टॅक्सीतून / स्कूटरवरून प्रवास टैक्सी / स्कूटर से यात्रा Travel by Taxi / Scooter
इथे टॅक्सी / स्कूटरच्या मिटरचा दर काय आहे? यहां टैक्सी / स्कूटर का मीटर रेट क्या है? What’s the taxi meter rate here?
टॅक्सीत किती माणसे बसू शकतात? टैक्‍सी में कितने लोग बैठ सकते हैं? How many can sit in the taxi?
ड्रायव्हर, गाडी इथेच थांबवा. ड्राइवर, गाड़ी यहीं रोक दो। Driver, stop here.
इथून डावीकडे घे, इधर से दाएं ले लो। Take a right turn here.
मिटर चालू कर. मीटर चला दो। Put the meter on.
व्हाया फोर्ट जाऊ. फ़ोर्ट होते हुए चलेंगे। We go via fort.
रेल्वेगाडी सुटायची वेळ झालीच आहे. रेल छूटने का समय हो ही गया है। It’s nearly time for the train.
जरा वेग पकड. लवकर चल. जरा जल्दी चलो। Can you go a little faster?
मिटर किती दाखवते आहे? मीटर में कितने पैसे हुए? What’s the meter reading?
सावकाश चल. रस्ता खराब आहे. धीरे चलाओ, रास्ता खराब है। Drive slow, the road is bad.
 
रेल्वेगाडीने प्रवास रेल से यात्रा Travel by Train
टॅक्सीवाले / स्कूटरवाले / रिक्षावाले, स्टेशनला येणार का? टैक्सीवाले / स्कूटरवाले / रिक्शेवाले, स्टेशन चलोगे? Taxi / Scooter / Rickshaw! Will you take me to the station?
नको. आम्हाला हमाल नको आहे. नहीं, कुली नहीं चाहिए। No, we don’t require any coolie.
हमाल, सामान उचल. कुली, सामान ले लो। Coolie, please pick up the baggage,
तुझा नंबर काय आहे? तुम्हारा नंबर क्‍या है? What’s your number?
किती झाले? कितना हुआ? How much?
हे फारच जास्त आहेत. यह तो बहुत ज्यादा हे। That’s too much.
मुंबईची गाडी आली का? क्‍या मुंबई की गाड़ी आ गई है? Has the train for Mumbai come in?
फ्रंटीयर मेल कुठल्या प्लॅटफॉर्मवरून सुटते? फ्रंटियर मेल किस प्लेटफॉर्म से छूटती है? What platform does the Frontier Mail leave from?
पंजाब मेल झाशीला थांबते का? क्‍या पंजाब मेल झांसी में रूकती है? Does the Punjab Mail stop at Jhansi?
अमृतसर एक्स्प्रेस केव्हा सुटते? अमृतसर एक्‍सप्रेस कब छूटती है? When does the Amritsar Express leave?
कानपूरला कोण-कोणत्या गाड्या जातात? कानपुर कौन-कौन सी गाडि़यां जाती है Which trains go to Kanpur?
गाडी वेळेवर आहे ना? क्‍या गाड़ी ठीक समय पर आ / जा रही है? Is the train on time?
गाडी लेट आहे का? क्‍या गाड़ी लेट है? Is the train late?
तिकिटघर कुठे आहे? टिकट घर कहां है? Where’s the booking office?
दुसऱ्या श्रेणीची तिकिटे कुठे मिळतील? दूसरे दर्जे का टिकट कहां मिलता है? Where can I get a second class ticket?
दुसऱ्या श्रेणीची दिल्लीची दोन तिकिटे द्या. कृपया दिल्ली के (लिए) दूसरे दर्जे के दो टिकट दें। Two second class tickets to Delhi, please.
मला नागपूरसाठी दोन स्लीपिंग बर्थ हवेत. मुझे नागपुर के लिए दो स्लीपर बर्थ चाहिए। I want two sleeping berths for Nagpur.
बेंगलोरसाठी पहिल्या श्रेणीचे भाडे किती आहे? बंगलौर के लिए पहले दर्जे का किराया कितना है? What’s the first class fare to Bangalore?
प्रतीक्षालय कुठे आहे? प्रतीक्षालय कहां है? Where’s the waiting room?
जरा आमच्या सामानाकडे लक्ष ठेवाल का? जरा हमारे सामान का ध्‍यान / ख्याल रखें। Please look after our luggage.
मला क्लोकरूममधे मोठे खोके ठेवायचे आहे. मुझे बड़ा बॉक्स सामानघर में रखना है। I want to put the big box in the cloakroom.
बाकी सामान माझ्यासोबत राहील. बाकी सामान मेरे साथ रहेगा। I will keep the rest of baggage with me.
इथे एखादे उपहारगृह आहे का? क्‍या यहां कोई रेस्तरां है? Is there a restaurant here?
ह्या डब्यात जागा नाही, पुढच्या डब्यात जा. इस डिब्बे में जगह नहीं है, आगे जाइए। There’s no room in this compartment. Try the next one.
माझी सीट रिझर्व्ड आहे. मेरी सीट रिज़र्व्ड है। I have a reserved seat.
हे माझे रिझर्वेशन तिकिट. यह मेरा रिज़र्वेशन टिकट है। Here’s my reservation ticket.
गाडीत भोजन-यान आहे का? क्‍या गाड़ी में भोजन-यान है? Is there a dining car on the train?
मी खिडकी उघडू शकतो / शकते का? क्‍या मैं खिड़की खोल सकता / सकती हूं? May I open the window, please?
मला पंखा बंद करायचा आहे. तुमची काही हरकत नाही ना? मैं पंखा बंद करना चाहता (चाहती) हूं, आपको कोई ऐतराज तो नहीं? Do you mind if I turn the fan off?
 
बसमधून प्रवास बस से यात्रा Travel by Bus
बस स्थानकाकडे जाणारा रस्ता जरा मला दाखवाल का? बस अड्डा किस तरफ है? Can you show me the way to the bus terminus?
बस स्टँड इथून किती दूर आहे? बस स्टैंड यहां से कितनी दूर है? How far is the bus stand from here?
तिकिटघर कुठे आहे? टिकटघर कहां (पर) है? Where’s the booking office?
तिकिट बसमधे मिळेल की तिकिटघरातून घ्यावे लागेल? टिकट बस में मिलेगा या टिकट घर में? Do I buy the ticket on the bus or at the booking office?
मला पुढच्या स्टॉपवर उतरायचे आहे. मुझे अगले स्‍टॅप पर उतरना है। I want to get off at the next stop.
कंडक्टर, लाल किल्ला आल्यावर मला सांगा. कंडक्‍टर, लाल किला आने पर मुझे बता देना। Conductor, please tell me when we get to the Red Fort.
जयपूरसाठी बस कुठून पकडू? जयपुर के लिए बस कहां से मिलेगी? Where do I catch the bus for Jaipur?
मेरठला जायला बस बदलावी लागेल का हो? क्या मेरठ जाने के लिए बस बदलनी पड़ेगी? Does one have to change bus for Meerut?
ही बस कालकाला जाईल का? क्या यह बस कालका जाएगी? Is this the bus for Kalka?
मसुरीला जायला किती वेळाच्या अंतराने बस निघते? मसूरी के लिए बस कितनी-कितनी देर में छूटती है? How often does the bus leave for Mussoorie?
 
विमान प्रवासात संभाषण हवाई जहाज से यात्रा Travel by Air
इंडियन एयरलाइन्सचे ऑफिस किती दूर आहे? इंडियन एयरलाइन्स का दफ्तर कितनी दूर है? How far is the Indian Airlines Office?
चेन्नैसाठी विमान किती वाजता निघते. चेन्नई के लिए हवाई जहाज कब जाएगा? What time does the Chennai plane leave?
हे विमान थेट कोलकात्याला जाईल का? क्‍या यह उड़ान सीधे कोलकाता जाएगी? Is this a direct flight for Kolkata?
हे विमान न थांबता थेट बेंगलूरुला जाईल की चेन्नैला जाऊन मग जाईल? क्या यह उड़ान सीधे बेंगलुरू जाएगी या चेन्नै होकर जाएगी? Is the Bangalore flight non-stop or does it go via Chennai?
मुंबईचे विमान आज लेट येत आहे का? क्‍या मुंबई वाला हवाई जहाज आज देर से आ रहा है? Is the Mumbai plane arriving late today?
विमानतळावर पोहोचायला किती वेळ लागेल? हवाई अड्डा पहुंचने में कितना समय लगेगा? How long does it take to get to the airport?
एका तिकिटावर किती वजनाचे सामान न्यायला परवानगी आहे? एक टिकट पर कितने वजन का सामान ले जा सकते हैं? What is the free baggage allowance?
मला कोच्चीसाठी विमानाचे एक तिकिट हवे आहे. मुझे कोच्चि के लिए हवाई जहाज़ का एक टिकट बुक करना है। I would like to book a flight to Kochi.
मी शाकाहारी आहे. मैं शाकाहारी हूं I am vegetarian.
आपण आगऱ्याला किती वाजता पोहोचू? हम आगरा कितने बजे उतरेंगे At what time do we land at Agra?
 
जहाजातून प्रवास समुद्री जहाज से यात्रा Travel by Sea
जपानसाठी जहाज किती-किती वेळाने जाते? जापान के लिए जहाज / जलयान किस-किस दिन जाता है? How often does the ship for Japan sail?
गोव्यासाठी स्टीमर कोणत्या डॉकवरून जाते? गोआ के लिए स्टीमर किस डॉक से जाएगा? From which dock will the steamer for Goa leave from?
मला समुद्रप्रवासात मळमळत आहे. मेरा पानी में जी मितला रहा है। I am feeling seasick.
लिंबू कुठे मिळेल? नींबू कहां मिलेगा? Where can I get a lemon?
मी प्रथम श्रेणीतून प्रवास करीत आहे. मैं पहले दर्जे में यात्रा कर रहा (रही) हूं। I am travelling in first class.
मी डेकवरून प्रवास करीत आहे. मैं डेक पर यात्रा कर रहा (रही) हूं। I am travelling on deck.
ह्यानंतर कोणते बंदर येईल? इसके बाद कौन-सा बंदरगाह आएगा? Which port do we touch next?
ह्या जहाजात किती डेक आहेत? इस जहाज में कितने डेक हैं? How many decks do you have in this ship?
बंदराच्या जवळपास तू एखादे चांगले हॉटेल सांगू शकशील का? क्‍या तुम बंदरगाह के आसपास कोई अच्छा होटल बता सकते हो? Can you suggest me a good hotel around the port?
मी सामानाचे पैसे भरले आहे. मैंने सामान का भाड़ा दे दिया है। I have paid for the luggage.
 
हमरस्त्यावरून प्रवास सडक यात्रा Travel by Road
जरा मला मदत कराल का? क्‍या आप मेरी मदद करेंगे (करेंगी)? Can you help me, please?
हा रस्ता कनॉट प्लेसला जातो का? क्‍या यह सड़क कनॉट प्लेस जाती है Is this the right way to Connaught Place?
मला राजघाटावर जायचे आहे. मैं राजघाट जाना चाहता (चाहती) हूं। I want to go to Rajghat.
बसस्टॉप कुठे आहे? बस स्टॉप कहां है? Where’s the bus stop?
ही बस ओखल्याला जाते का? क्‍या यह बस ओखला जाएगी? Does this bus go to Okhla?
इथून चांदणी चौकात कसे जाता येईल? यहां से चांदनी चौक कैसे जाना चाहिए? How does one go to ChandniChowk from here?
कुतुब मिनारला कोणती बस जाते? कुतुब मीनार कौन-सी बस जाती है? Which bus goes to the QutubMinar?
इथे कुठे कॉफी / चहा मिळेल का? यहां कहीं कॉफी / चाय मिलेगी? Can one get some tea / coffee here?
जवळपास कुठे पिण्याचे पाणी मिळेल का? आसपास कहीं पीने का पानी मिल सकता है? Can I get some drinking water around here?
आसपास कुठे सार्वजनिक स्वच्छतागृह आहे का? क्या आसपास कहीं टॉयलेट है? Is there a public convenience around here?
ह्या भागात एखादे हॉटेल आहे का? क्या आसपास कोई होटल है? Is there a hotel in this area?
 
होटेलात होटल में At a Hotel
एखादा खोली रिकामी आहे का? क्या कोई कमरा खाली है? Is there a room available here?
सिंगल रूमचे भाडे काय आहे? सिंगल रूम का किराया क्या है? What are the charges for a single room?
जरा माझे सामान 6 नंबरच्या रूममधे घेऊन चल. जरा मेरा सामान कमरा नंबर छह में ले चलो। Please take my luggage to Room No.6.
कृपया माझा नाश्ता खोलीत पाठवा. मेरा नाश्ता कमरे में भेज दीजिए। Please send my breakfast up to my room.
मी साधारण एक तासभर बाहेर जात आहे मैं लगभग एक घंटे के लिए बाहर जा रहा (रही) हूं। I am going out for an hour or so.
माझा फोन तर नाही ना आला? मेरा कोई फोन तो नहीं आया? Was there a telephone call for me?
माझ्या नावे काही पत्र आले आहे का? क्‍या मेरे नाम कोई पत्र आया है? Is there a letter for me?
कोणी भेटायला आले तर त्यांना माझ्या खोलीत पाठवा. कोई मिलने आए तो मेरे कमरे में भेज दें। Please send my visitors u to my room.
मला गरम पाणी हवे आहे. मुझे गरम पानी चाहिए। I would like some hot water, please.
मला थोडा-सा बर्फ हवा आहे. मुझे थोड़ी-सी बर्फ चाहिए। I would like some ice.
मला माझा सकाळचा चहा 7 वाजता हवा आहे. मुझे सुबह सात बजे चाय चाहिए। I would like my morning tea at 7 o’clock.
मला उद्या सकाळी पाच वाजता उठवा. मुझे कल सुबह पांच बजे जगा दीजिएगा। I want to be woken up at 5 tomorrow morning.
मी उद्या सकाळी नऊ वाजता हॉटेल सोडेन. मैं कल सुबह नौ बजे होटल छोड़ दूंगा। I am checking out at 9 tomorrow
जरा लवकर आटपा. आम्हाला उशीर होतोय. जल्दी कीजिए, हमें देर हो रही है। Could you hurry up Please? We are getting late.
 
रेस्टॉरेंटमधे रेस्तरां में At a Restaurant
मेनू घेऊन ये. मेनू ले आओ। Get me the menu.
साखर वेगळी आण. चीनी अलग से लाना। Please bring the sugar separately.
नाश्त्यामध्ये काय-काय आहे? नाश्ते में क्या - क्या है? What do you have in snacks?
एक ग्लास थंड पाणी घेऊन ये। एक गिलास ठंडा पानी ले आओ। May I have a glass of cold water?
हे शाकाहारी भोजन आहे क क्‍या यह शाकाहारी भोजन है? Is this dish vegetarian?
पोरा, मला एक कप चहा आण. बैरा, एक कप चाय ले आओ। Bearer, bring me a cup of tea.
आणखी एक प्लेट भात आणा. एक प्लेट चावल और लाइए। Another plate of rice. Please.
मला एक काड्याची पेटी मिळेल का? आपके पास माचिस होगी? May I have a match-box please?
मी हा अँश ट्रे घेऊ शकतो का? क्‍या मैं यह ऐश-ट्रे ले सकता हूं? May I have this ash-tray please?
हा पदार्थ खूप तिखट आणि मसालेदार आहे का? क्या यह व्‍यंजन बहुत तीखा और मसालेदार है? Is this dish very hot and spicy?
कृपया मिरची घालू नका. कृपया मिर्च मत डालिए। No chillies, please.
पेपर नॅपकिन मिळेल का? क्‍या पेपर नैपकिन मिलेगा? May I have a paper napkin?
तुम्ही माझे बिल तयार कराल का? क्‍या आप मेरा बिल तैयार करवा देंगे? Could you have my bill ready, please?

3.9 परिचित व्यक्तीला भेटल्यावर / किसी परिचित के साथ भेंट / Visiting Acquaintance

या ना! बसा. आइए बैठिए। Please come in! Do sit down!
मी तुमच्यासाठी काय करू शकते? मेरे योग्य कोई सेवा? Is there anything I can do for you?
सहजच तुम्हाला भेटायला म्हणून आलो / आले. दर्शन करने चला आया (चली आई)। I’ve just come by to see you.
अशीच आलो / आले. यों ही चला आया (चली आई)। I just stopped by.
एक छोटेसे काम घेऊन आलोय / आलेय. एक काम से आया (आई) हूं। I’ve come to ask a small favour.
तुम्ही चहा घ्याल की काही थंड? आप चाय लेंगे (लेंगी) या ठंडा? Would you like a cup of tea or a cold drink?
मला एक ग्लास पाणी मिळेल का? क्‍या मुझे एक गिलास पानी मिलेगा? May I have a glass of water, please?
तुम्ही लंच / डिनर इथेच करा. / तुम्ही दोन्ही वेळचे जेवण इथेच करा. आप लंच / डिनर यहीं कर लीजिए! Do stay for lunch / dinner!
माफ करा. धन्यवाद! (मला नाही वाटत, मी थांबू शकेन!) क्षमा कीजिए। धन्‍यवाद। (मुझे नहीं लगता, मैं रुक पाउँगा।) Do excuse me. (I don’t think I can stay).
जशी तुमची इच्छा / मर्जी. जैसी आपकी इच्‍छा ! As you please!
कधी तरी वेळ काढून जरूर या आणि भेटा. कभी हमारे यहां अवश्‍य दर्शन दीजिए। Do come and visit us sometime.
मी निघतो / निघते आता. अच्छा. नमस्ते. मैं अब चलूंगा (चलूंगी) / आज्ञा दीजिए / अच्‍छा, नमस्ते। I must go now.

3.10 अन्य / अन्य / Others

वेळ – तास – दिवस समय / घंटे / दिन Time - Hour - Day
हवामान मौसम Weather
 
वेळ / तास / दिवस समय / घंटे / दिन Time / Hour / Day
किती वाजले आहेत? क्‍या समय हुआ है? What’s the time?
दहा वाजून वीस मिनिटे झाली आहेत. दस बजकर बीस मिनट हुए हैं। It’s twenty past ten,
अकरा वाजायला दहा मिनिटे कमी आहेत. ग्यारह बजने में दस मिनट बाकी हैं। Its ten minutes to eleven.
साडे पाच वाजले आहेत. साढ़े पांच बजे हैं। It is five thirty.
मला सकाळी लवकर उठायची सवय नाही. मुझे सुबह जल्दी उठने की आदत नहीं है। I’m not used to getting up early in the morning.
आज सोमवार आहे. आज सोमवार है। Today is Monday.
मी उद्या तुम्हाला फोन करेन. मैं कल आपको फोन करुंगा (करुंगी)। I shall ring you up tomorrow.
मी काल घरी नव्हतो / नव्हते. कल मैं घर पर नहीं था / थी। I was not at home yesterday.
मी परवा अमेरिकेला परत चाललो / चालले आहे. मैं परसों अमेरिका लौट रहा / रही हूं। I will be returning to America the day after tomorrow.
परवा सुट्टी ही का? क्‍या परसों छुट्टी थी? Was it a holiday the day before yesterday?
ह्या आठवड्यात फार व्यग्र असेन इस सप्‍ताह में बहुत व्यस्त रहूंगा (रहूंगी)। I’ii be very busy this week.
तो पुढच्या महिन्यात चेन्नैला चालला आहे. वह अगले महीने चेन्नै जा रहा है। He is going to Chennai next month.
मी काही दिवसांपूर्वी वाराणसीला गेलो होतो / गेले होते. मैं कुछ दिन पहले वाराणसी गया था (गई थी)। I went to Varanasi a few days ago.
मी काही दिवसांनंतरच येऊ शकतो / शकते. मैं कुछ दिन बाद ही आ सकता (सकती) हूं। I can come only after a few days.
मी आत्ता एका फार महत्त्वाच्या कामासाठी चाललो / चालले आहे. मैं अभी एक बहुत जरूरी काम से जा रहा (रही) हूं। Just now I’m off on a very important job.
सप्रू हाउसमधे दर रविवारी मुलांच्या फिल्म दाखविल्या जातात. सप्रू हाउस में हर रविवार को बच्चों की फिल्मे दिखाई जाती हैं। Children’s films are shown every Sunday at Sapru House.
हे प्रदर्शन सोमवारी आणि बुधवारी बंद असते. यह प्रदर्शनी सोमवार और बुधवार को बंद रहती है। This exhibition remains closed on Mondays and Wednesdays.
टूरिस्ट बस आठवड्यातून दोन वेळा उटीला जाते. टूरिस्ट बस हफ्ते में दो बार ऊटी जाती है। The tourist bus leaves for Ooty twice a week.
ताज एक्स्प्रेस रोज सकाळी दिल्लीहून आगऱ्याला जाते. ताज एक्सप्रेस रोज सुबह दिल्‍ली से आगरा जाती है। Taj Express leaves Delhi for Agra every morning.
 
हवामान मौसम Weather
दिल्लीत ह्या वेळी हवामान कसे आहे? दिल्ली में इस समय मौसम कैसा है? What’s the weather in Delhi like at present?
मसूरी ह्या दिवसांत थंड असते. मसूरी में इन दिनों ठंड पड़ती है। Mussoorie will be cold this time of the year.
धुक्यामुळे लांबवरचे काही दिसू शकत नाही. कुहरे के कारण दूर तक दिखाई नहीं देता। You can’t see very far because of the fog.
खूप थंडी आहे. बहुत सर्दी है। It’s very cold.
ऊन फार कडक आहे. धूप बहुत तेज है। The sun is very strong.
आज फार गरम आहे. आज बहुत गर्मी है। It’s very hot today.
जूनमधे हवामान फार वाइट असते. जून में मौसम बहुत खराब रहता है। In June, the weather is very bad.
हवा फार जोराची आहे. हवा बहुत तेज है। It’s very windy.
आज ढगाळ हवामान आहे. बादल छाएं हुए हैं। It’s cloudy.
वादळ येणार आहे. खिडक्या बंद करा. आंधी आने वाली है। खिड़कियां बंद कर दीजिए। There’s a dust storm coming. Shut the windows.
गारा पडत आहेत. ओले पड़ रहे हैं। There’s a hail storm.
पाऊस पडू शकतो, छत्री सोबत न्या. वर्षा / बूंदाबांदी हो सकती है। छाता लेते जाइए। It looks like rain. Take an umbrella with you.

 

******************************


धडा ४ / अध्याय 4

बँकिंग हिंदी / बैंकिंग हिंदी / Banking Hindi

4.1 सामान्य बँकिंग विषयावर वार्तालाप / सामान्य बैंकिंग विषय पर वार्तालाप / Dialogues on General Banking

4.1.1 ग्राहक व बँक अधिकारी ह्यांच्यात बँकेचे खाते उघडण्यासंदर्भात वार्तालाप / ग्राहक तथा बैंक अधिकारी के बीच बैंक खाता खोलने संबंधी वार्तालाप / Dialogues regarding opening Bank accounts between Customer and Bank Officer

 
ग्राहक महाशय, नमस्कार.
ग्राहक महोदय, नमस्‍कार।
बँक अधिकारी नमस्कार. बोला, काय काम आहे?
बैंक अधिकारी नमस्‍कार। बोलिए, आपको क्‍या चाहिए?
ग्राहक महाशय, मला बँकेत खाते उघडायचे आहे.
ग्राहक महोदय, मुझे बैंक खाता खोलना है।
बँक अधिकारी बँक खाते? आधीपासून आपले बँकेत खाते नाही का?
बैंक अधिकारी बैंक खाता? क्‍या आपका पहले से बैंक खाता नहीं है?
ग्राहक नाही साहेब.
ग्राहक नहीं साहब।
बँक अधिकारी ठीक आहे. तुम्हाला कशासाठी बँकेत खाते उघडायचे आहे? बचत करायची आहे, व्यापार करायचा आहे की पैसे साठवून ठेवायचे आहेत?
बैंक अधिकारी ठीक है। आपको किस लिए बैंक खाता चाहिए? बचत करने या व्‍यापार के लिए अथवा पैसे जमा करके रखने के लिए?
ग्राहक साहेब, मी याच भागात एका घरात भाड्याने राहतो. आजूबाजूच्या मोठ्या घरांमधून त्यांच्या कारच्या / घराच्या साफसफाईचे काम करतो. मला माझ्या पगाराच्या बचतीसाठी बचत खाते उघडायचे आहे. हल्ली असे ऐकले आहे की एलपीजी गॅसची सब्सिडीही बँकेत खात्यावरच जमा होते.
ग्राहक साहब, मैं इसी इलाके के एक घर में किराए पर रहता हूँ। आस-पास के बड़े घरों में उनकी कार / घर की सफाई का काम करता हूँ। मुझे अपने वेतन की बचत के लिए बचत बैंक खाता खोलना है। आज कल मैं सुन रहा हूँ कि एलपीजी गैस की सब्सिडी भी बैंक खाते में ही जमा होती है।
बँक अधिकारी अगदी बरोबर. मी तुम्हाला प्रधानमंत्री जन-धन योजनेच्या अंतर्गत अ