अस्‍वीकरण

यह सुनिश्चित करने के लिए हर प्रयास किये गए हैं कि आंकडे सही हों। तथापि, किसी संदेह की स्थिति में मुद्रित रूपांतर की जांच कर लें।

जबकि भारतीय रिज़र्व बैंक इस साईट पर अद्यतन और सही सुचना बनाये रखने का पूरा प्रयास करेगा दर्शकों को इस बात से अवगत होना चाहिए कि भारतीय रिज़र्व बैंक इस साईट पर रखी गई किसी सामग्री यथातथ्‍यता अथवा पूर्ण होने का कोई दायित्‍व स्‍वीकार नहीं करता है और यह सिफारिश करता है कि दर्शक स्‍वयं सावधानी बरतें तथा इसके उपयोग के संबंध में स्‍वयं निर्णय लें।

संगत और संबंधित सुचना हेतु आवकी आवश्‍यकताओं की पूर्ति में सहायता के लिए अन्‍य वेबसाईटों के साथ संपर्क उपलब्‍ध करया गया है लेकिन भारतीय रिज़र्व बैंक उन साईटों में निहित सामग्री के लिए उत्‍तरदायी नहीं है।

इस वेबसाईट के किसी भी भाग में किसी व्‍यक्ति अथवा संगठन के सूचीबद्ध होने का यह अर्थ नहीं है कि भारतीय रिज़र्व बैंक उस व्‍यक्ति अथवा संगठन द्वारा उपलब्‍ध कराये गए उत्‍पादों या सेवाओं का किसी भी रूप में समर्थन करता है।

आश्‍वस्ति (वारंटी) और देयताओं का अस्‍वीकरण
इस वेबसाईट की विशेष सामग्री "जैसा है" आधार पर किसी प्रकार की आश्‍वस्ति के बिना उपलब्‍ध कराई गई है। भारतीय रिज़र्व बैंक निम्‍नलिखित के प्रति किसी प्रकार से उत्‍त्‍रदायी अथवा विश्‍वसनीय नहीं है -
क.    इस वेबसाईट की विषय सामग्री के किसी खास प्रयोजन हेतु यथातथ्‍यता, शुद्धता, विश्‍वसनीयता, प्रसंगिकता, सामयिकता, उल्‍लंघन नहीं करने, सत्‍वाधिकार विपणनशीलता अथवा योग्‍यता;
ख.     इस वेबसाईट के माध्‍यम से उपलब्‍ध करायी गई विषयवस्‍तु अथवा इससे सहबद्ध कोई कार्य अबाधित अथवा दोषमुक्‍त होंगे, अथवा यह कि त्रुटियों को दूर किया जाएगा अथवा यह कि यह वेबसाईट और सर्वर वायरस से मुक्‍त है और होगा/अथवा अन्‍य हानिकारक तत्‍व।

भारतीय रिज़र्व बैंक, इस वेबसाईट में निहित अथवा इस पर उपलब्‍ध करायी गई विषयवस्‍तु की विश्‍वसनीयता के परिणामस्‍वरूप किसी प्रकार की हानि अथवा हुई क्षति तक सीमित न रहने सहित इस वेबसाईट के उपयोग के परिणामस्‍वरूप (प्रत्‍यक्ष अथवा अप्रत्‍यक्ष) हुई किसी प्रकार की हानि अथवा किसी प्रकार की क्षति के प्रति जवाबदेही नहीं है।
इस वेबसाईट की सामग्री में वित्‍तीय अथवा अन्‍य व्‍यावसायिक परामर्श शामिल नहीं है। यदि वित्‍तीय अथवा अन्‍य व्‍यावसायिक परामर्श अपेक्षित हो तो किसी सक्षम व्‍यावसायिक की सेवाएं ली जानी चाहिए।

प्रवेश का अधिकार
भारतीय रिज़र्व बैंक को समय-समय पर इस वंबसाईट को अद्यतन करने अथवा संशोधित करने का अधिकार है। भारतीय रिज़र्व बैंक को य‍ह अधिकार भी है कि वह इस वेबसाईट में किसी विशेष व्‍यक्ति, अथवा इस वेबसाईट पर उपलब्‍ध किसी विशेष इंटरनेट‍ पते से सामुहिक प्रवेश को इसके लिए कोई भी कारण बताए बिना अस्‍वीकार कर दे अथवा प्रवेश को प्रतिबंधित कर दे ?

इस वेबसाईट से अन्‍य वेबसाईट पर संपर्क
इस वेबसाईट में उन वेबसाईटों के लिए हाइपरलिंक है जिसका रखरखाव भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा नहीं किया जाता है। भारतीय रिज़र्व बैंक उन वेबसाईटों की विषयवस्‍तु के लिए उत्‍त्‍रदायी नहीं है और उन वेबसाईटों में प्रवेश के कारण किसी प्रकार की हानि अथवा क्षति के लिए जवाबदेह नहीं होगा। हाइपरलिंक के उपयोग और इस प्रकार सहबद्ध किसी वेबसाईट में प्रवेश की सारी जोखिम उपयोगकर्ता की हागी।
अन्‍य वेबसाईटों के लिए सभी हाइपरलिंक इस वेबसाईट के उपयोगकर्ता की सुविधा के लिए उपलब्‍ध करायी गई है। किसी भी परिस्थिति में भारतीय रिज़र्व बैंक को किसी भी तरीके से इस वेबसाइट से सहयोजित किसी वेबसाईट में प्रयोग में लाये गए अथवा दिखाई देने वाले किसी व्‍यापार अथवा सेवा चिह्न, शब्‍द, प्रतीक अथवा अन्‍य सामधन के साथ सहबद्ध अथवा संबद्ध नहीं माना जाएगा।

अन्‍य वेबसाईटों से इस वेबसाईट का संपर्क
नीचे निर्धारित किए गए अनुसार इस वेबसाईट अथवा अन्‍य किसी विषयवस्‍तु की गुप्‍त सामग्री को ढॅूंढना और उससे संपर्क स्‍थापित करना तथा इसकी संरचना करना प्रतिबंधित है।
होम पेज से जुडना – आप इस वेबसाईट के होम पेज से भारतीय रिज़र्व बैंक को अधिसमचित करते हुए http://www.rbi.org.inलिखकर संपर्क कर सकते हैं।
इस वेबसाईट (होम पेज नहीं) के किसी आंतरिक पृष्‍ठ से हायपरलिंकिंग करने के लिए उपयोगकर्ता इस हेतु विशेष अनुरोध करे तथा इस वेबसाईट या इसकी किसी विषयवस्‍तु से हायपरलिंक करने अथवा संरचना करने या किसी प्रकार की गतिविधियों में शामिल होने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक से पूर्व अनुमति प्राप्‍त करे। भारतीय रिज़र्व बैंक को यह अधिकार है कि वह इस वेबसाईट अथवा इसकी किसी विषयवस्‍तु से कोई हायपरलिंकिंग करने अथवा संरचना करने की अनुमति देते समय शर्तें लागू करें।

इस वेबसाईट अथवा इसकी किसी विषयवस्‍तु से संपर्क स्‍थापित करना अथवा संरचना करना इसके उपयोग की इन शर्तो के स्‍वीकरण में शामिल है। इस‍के उपयोग की इन शर्तो में किसी प्रकार के परिवर्तन अथवा संशोधन लागू किए जाने के पर भी इसे जारी माना जाएगा। यदि ये शर्तेा उपयोगकर्ता को स्‍वीकार्य नहीं है तो उसे इस वेबसाईट अथवा इसकी किसी विषयवस्‍तु से संपर्क स्‍थापित करना अथवा संरचना करना बंद करना होगा।

भारतीय रिज़र्व बैंक को अधिकार है कि वह किसी साईट में अनुचित, दूषित, अपमानजनक, उल्‍लंघनकारी, अश्‍लील, अशिष्‍ट अथवा गैर-कानूनी विषय, नाम, सामग्री या सूचना अथवा ऐसी कोई सामग्री या सूचना जो लिखित कानून, किसी लागू बोद्धिक संपत्ति, औचित्‍य, गोपनीयता अथवा प्रचार अधिकारों वाले विषयों से संपर्क को अथवा उसकी संरचना को निष्‍क्रीय कर दे।

भारतीय रिज़र्व बैंक को अधिकार है कि वह किसी अनिधिकृत संपर्क अथवा संरचना को निक्रीय कर दे तथा इस वेबसाईट अथवा किसी विषयवस्‍तु से संपर्क द्वारा किसी अन्‍य वेबसाईट पर उपलीब्‍ध विषयवस्‍तु के लिए किसी दायित्‍व के दावे को अस्‍वीकार कर दे।

© भारतीय रिज़र्व बैंक । सर्वाधिकार सुरक्षित

दावा अस्‍वीकरणकहाँ क्‍या है |