आरएसएस

आरएसएस क्या है ?

हमारी वेबसाइट पर आरएसएस (रियली सिंपल सिंडिकेशन) फीड उपयोगकर्ताओं को स्वतः साइट की अद्यतन जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी जिसके लिए उन्हें आवधिक आधार पर साइट को चेक नहीं करना होगा। आरएसएस फीड एक वास्तविक वेबपेज है जिसमें साधारण हेडलाइन और हाल ही में जोड़ी गई या अद्यतन की गई सामग्री (उदाहरण के लिए, प्रेस प्रकाशनी, अधिसूचना आदि) का संक्षिप्त सार होता है। प्रत्येक मद को मुख्य वेबसाइट पर पूरे दस्तावेज से लिंक किया गया है।

आरएसएस फीड साधारण टेक्स्ट फाइलें हैं जिन्हें एकबार फीड डायरेक्टरी में प्रस्तुत किए जाने से उपयोगकर्ता इसके अद्यतन होने के बाद लघु अवधि में सामग्री को देख सकेगा। उपयोगकर्ता के लिए, आरएसएस आपको इंटरनेट पर नई सामग्री जोड़े जाने पर इसे देखने की अनुमति देता है। आप नवीनतम प्रेस प्रकाशनियां, अधिसूचनाएं, भाषण और निविदाएं एक जगह ही पा सकते हैं जैसे ही इन्हें प्रकाशित किया जाता है। इसके लिए आपको प्रत्येक दिन साइट को देखना याद रखने की जरूरत नहीं है।

आरएसएस का उपयोग कैसे करें ?

इंटरनेट एक्सप्लोरर 7 में इन-बिल्ट आरएसएस रीडर है जो आरएसएस फीड की पहचान करने, इसके लिए अभिदान करने और इसे एक्सेस करना आसान बना देता है। इंटरनेट एक्सप्लोरर वर्शन 6 और इससे नीचे के वर्शन के मामले में, इन फीड्स को पठनीय फार्मेट में प्राप्त करने के लिए, आपको आरएसएस रीडर/एग्रीगेटर एप्लिकेशन की जरूरत होगी जो डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट पर निशुल्क उपलब्ध है।

आरएसएस फीड
Bullet प्रेस प्रकाशनियां
Bullet अधिसूचनाएं
Bullet भाषण
Bullet निविदाएं

नोट: आरएसएस फीड को इंटरनेट एक्सप्लोरर 7.0 और इससे ऊपर के वर्शन पर बेहतर ढ़ंग से देखा जा सकता है।

आरएसएस फीड को क्रोम से देखने के लिए, कृपया इस एड-ऑन को इंस्टाल करें

© भारतीय रिज़र्व बैंक । सर्वाधिकार सुरक्षित

दावा अस्‍वीकरणकहाँ क्‍या है |